Top Story

भूपेंद्र पटेल का RSS से पुराना नाता, अमित शाह के भी खास माने जाते हैं गुजरात के नए CM


अहमदाबाद
गुजरात में नए मुख्‍यमंत्री के नाम को लेकर चल रहा सस्‍पेंस खत्‍म हो गया है। बीजेपी आलाकमान ने एक बार फिर चौंकाते हुए गुमनाम चेहरे को गुजरात का नया मुख्‍यमंत्री बनाने का फैसला लिया है। रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद 59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल को नया मुख्‍यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी गई। भूपेंद्र पटेल उसी सीट से एमएलए हैं जिससे पहले कभी पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल हुआ करती थीं। भूपेंद्र पटेल आनंदीबेन के बेहद करीबी माने जाते हैं और आरएसएस से उनका पुराना नाता है। इस्‍तीफा देने वाले पूर्व सीएम विजय रुपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्‍ताव रखा। विधायक दल की बैठक के बाद केद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान किया। खास बात ये है कि भूपेंद्र पटेल पहली बार 2017 में विधायक बने और पांच साल बाद अब मुख्‍यमंत्री बनने जा रहे हैं। भूपेंद्र पटेल गुजरात की घाठलोडिया सीट से विधायक हैं। बीजेपी संगठन पर उनकी मजबूत पकड़ है। इससे पहले वह अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन रहे हैं। पटेल अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में पटेल ने कांग्रेस उम्‍मीदवार शशिकांत पटेल को करीब एक लाख 17 हजार वोटों से शिकस्‍त दी थी। बीजेपी के समर्पित कार्यकर्ता रहे भूपेंद्र पटेल अमित शाह के करीबी नेताओं में भी गिने जाते हैं। भूपेंद्र पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं। पाटीदार बीजेपी से नाराज बताए जा रहे थे। ऐसे में भूपेंद्र पटेल पर पार्टी को चुनाव में जीत दिलाकर फिर से सत्ता में लाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। पटेल ने सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की है। 
सीएम पद की रेस में नहीं था भूपेंद्र का नाम
गौरतलब है कि गुजरात के नए मुख्यमंत्री के लिए तीन नेताओं नितिन पटेल, मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला के नाम पर चर्चा जोरों पर थी। लेकिन हमेशा की तरह बीजेपी ने फिर चौंका दिया। जिन नेताओं की चर्चा थी, उनकी जगह भूपेंद्र पटेल को गुजरात की कमान दे दी गई है। सीएम पद के लिए भूपेंद्र पटेल का नाम चर्चा में नहीं था। पटेल का नाम फाइनल होने से पहले गुजरात के डेप्युटी सीएम नितिन पटेल ने मुख्यमंत्री को लेकर इशारों में बड़ा बयान दिया था। नितिन पटेल ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'सीएम ऐसा होना चाहिए जो लोकप्रिय, अनुभवी और सबको साथ लेकर चलने वाला हो। मीडिया में ऐसी अफवाह है कि मुझे सीएम बनाया जाएगा, लेकिन सच्चाई यह है कि बीजेपी आलाकमान फैसला करेगा कि गुजरात का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा।' 
गुजरात के 17वें मुख्‍यमंत्री बनेंगे भूपेंद्र पटेल
विजय रुपाणी के इस्‍तीफा देने के बाद भूपेंद्र पटेल गुजरात के 17वें सीएम के रूप में शपथ लेंगे। उन्‍होंने शाम छह बजे राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात की। पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सर्वसम्मति से चुनाव हुआ है, बहुत अच्छा निर्णय हुआ है। वहीं, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि हमारे विधायक दल के नेता का चुनाव हुआ है, इसका पत्र हमने शाम 6 बजे राज्यपाल को दे दिया। विजय रूपाणी ने कहा कि भूपेंद्र भाई सक्षम हैं और हमें पूरा विश्वास है कि उनके नेतृत्व में बीजेपी आने वाला चुनाव अवश्य अच्छी तरह जीतेगी।


from https://ift.tt/3hmN31W https://ift.tt/2EvLuLS