Top Story

बच्‍चों पर कोवैक्‍सीन ट्रायल के लिए एम्‍स में स्‍क्रीनिंग शुरू, जानें इसमें क्‍या-क्‍या होता है

नई दिल्‍ली भारत में डिवेलप पहली कोविड-19 वैक्‍सीन Covaxin का बच्‍चों पर ट्रायल शुरू होने वाला है। एम्‍स दिल्‍ली में इसके लिए स्‍क्रीनिंग सोमवार को शुरू हो गई। इस ट्रायल में 2 साल से 18 साल तक के वालंटियर्स शामिल किए जाएंगे। एम्‍स पटना में बच्‍चों प इस वैक्‍सीन का ट्रायल पहले ही शुरू हो चुका है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 12 मई को 2 से 18 साल एजग्रुप पर वैक्‍सीन के फेज 2/3 ट्रायल को मंजूरी दी थी। यह ट्रायल 525 स्‍वस्‍थ वालंटियर्स पर किया जाएगा। न्‍यूज एजेंसी PTI के अनुसार, एक बार स्‍क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद वैक्‍सीन की पहली डोज दी जाएगी। ट्रायल के दौरान, वैक्‍सीन की दो डोज लगेंगी। दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगाई जाएगी। वैक्‍सीन ट्रायल के लिए स्‍क्रीनिंग में क्‍या होता है?
  • जो भी ट्रायल में हिस्‍सा लेना चाहते हैं, उन्‍हें ट्रायल कर रही एजेंसी से संपर्क करना होता है। चूंकि यह ट्रायल बच्‍चों पर हो रहा है, ऐसे में उनके माता-पिता/गार्जियन की लिखित अनुमति जरूरी होगी।
  • ट्रायल में वही बच्‍चे शामिल किए जाएंगे जो स्‍वस्‍थ होंगे।
  • गार्जियन को एक फॉर्म दिया जाएगा। उसमें बच्‍चे से जुड़ी कई जानकारियां मांगी जाएंगी।
  • अगर किसी तरह की मेडिकल हिस्‍ट्री रही है तो उसका ब्‍योरा देना होगा।
  • किसी भी तरह की ऐसी शारीरिक परेशानी जो ट्रायल में बाधा बने, होने पर ट्रायल में शामिल नहीं हो सकते।
  • एक डिक्‍लेरेशन भी देना होगा जिसमें यह लिखा होगा कि आपको (गार्जियन) ट्रायल प्रक्रिया की जानकारी दी गई है और आप उससे सहमत हैं।
  • बच्‍चों के ब्‍लड/टिश्‍यू सैम्‍पल लेने और स्‍टोर करने की मंजूरी देनी होगी।
  • सभी वालंटियर्स का कोविड-19 और ऐंटीबॉडी टेस्‍ट होगा। निगेटिव आने पर ही ट्रायल में शामिल हो सकते हैं।
ICMR-BB ने मिलकर बनाई है CovaxinCovaxin को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नैशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वॉयरलॉजी (NIV) के साथ मिलकर तैयार किया है। Covaxin एक 'इनऐक्टिवेटेड' वैक्‍सीन है। यह उन कोरोना वायरस के डेड पार्टिकल्‍स से बनी है। इसकी डोज से शरीर में वायरस के खिलाफ ऐंटीबॉडीज बनती हैं। ये ऐंटीबॉडीज शरीर को कोरोना इन्‍फेक्‍शन से बचाती हैं।


from https://ift.tt/3w0LtrB https://ift.tt/2EvLuLS