Top Story

नौवीं पास छगनभाई मंगूभाई पटेल बने एमपी के नए राज्यपाल, जानिए इनके बारे में

भोपाल गुजरात के बीजेपी नेता को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया है। मंगलवार सुबह राष्ट्रपति ने उन्हे इस पद पर नियुक्त किया। इससे पहले उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास एमपी के राज्यपाल पद का प्रभार था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल नियुक्त होने पर उन्हें बधाई दी है। नौवीं कक्षा तक पढ़े छगनभाई मंगूभाई पटेल का जन्म 1944 में हुआ था। 

77 वर्षीय पटेल गुजरात के नवसारी से बार विधायक रह चुके हैं। वे पहली बार 1990 में गुजरात विधानसभा के सदस्य चुने गए थे। इसके बाद 1995, 1998, 2002 और 2007 में भी विधायक बने। उन्हें 2013 में गुजरात विधानसभा का डिप्टी स्पीकर भी बनाया गया था। गुजरात बीजेपी के मजबूत नेताओं में गिने जाने वाले छगनभाई मंगूभाई पटेल कई बार मंत्री भी रह चुके हैं। वे पहली बार 1998 में आदिवासी कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री बने थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी नेताओं में गिने जाने वाले छगनभाई मंगूभाई पटेल उनकी कैबिनेट का भी हिस्सा रह चुके हैं। मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब पटेल उनकी कैबिनेट में आदिवासी कल्याण और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय संभाल चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पटेल को राज्यपाल बनाए जाने पर उन्हें बधाई दी है और राज्य की जनता की ओर से उनका स्वागत किया है। चौहान ने ट्वीट कर कहा है कि पटेल के राजनीतिक अनुभव का फायदा एमपी को मिलेगा।



from Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश न्यूज़, Madhya Pradesh Samachar, मध्य प्रदेश समाचार, Madhya Pradesh Ki Taza Khabar, मध्य प्रदेश की ताजा खबरें, MP News | Navbharat Times https://ift.tt/3hB15MI
via IFTTT