Top Story

अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के कुल 35 प्रकरण दर्ज


छिंदवाड़ा। सितंबर माह में अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के कुल 35 प्रकरण दर्ज कर अधिरोपित राशि प्रस्तावित कर खनिज मद में राजस्व प्राप्ति की गई है। सोमवार को अनुभाग सौंसर अंतर्गत स्वीकृत रेत खदानों में ग्राम रोहना, पिपलाकन्हाान, काजलवानी, निमनी, मालेगांव, लोहानी आदि रेत खदान क्षेत्रों का संयुक्त रूप से राजस्व एवं खनिज अमला अनुभाग सौंसर के दल द्वारा क्षेत्रों पर जाकर मौका जांच की गई। जिसमें पाया गया कि अनुभाग सौंसर अंतर्गत जिले के वैध ठेकेदार मेसर्स शिशिर खंडार नागपुर के पक्ष में अधिकतर रेत खदानों कन्हान नदी पर स्वीकृत हैं। वर्तमान में अधिकतर स्वीकृत रेत खदान क्षेत्रों पर वर्षाकाल का पानी भरा होना तथा रेत खनन का कार्य बंद पाया गया। 

दल के द्वारा अनुभाग क्षेत्र में रेत ठेकेदार को स्वीकृत भंडारण अनुज्ञप्ति क्षेत्रों ग्राम काजलवानी, घोटी, रझाडीबोरगांव, कोदाडोंगरी का निरीक्षण कर पाया गया कि क्षेत्र पर मानसून अवधि के पूर्व से ही रेत का भंडारण किया गया है तथा भंडारण अनुज्ञप्ति क्षेत्रों से ही अभिवहन पासों के माध्यम से रेत परिवहन का कार्य किया जा रहा है। रेत खदान क्षेत्रों से रेत खनन से संबंधित साक्ष्‌य वर्तमान में नही पाए गए हैं। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार सौंसर मनोज चौरसिया, खनिज निरीक्षक महेश नगपुरे एवं स्नेहलता ठवरे, राजस्व निरीक्षक सुरेश उइके तथा राजस्व एवं खनिज विभाग का संयुक्त अमला सम्मिलित रहा। 

विगत दिनों जिला स्तरीय खनिज दल के द्वारा थाना सौंसर एवं चौकी उमरानाला में खनिज रेत का अवैध ओवरलोड परिवहन करते हुए पांच डम्परों को जप्त किया गया था तथा वाहनों पर अर्थदण्ड अधिरोपित किये जाने हेतु प्रकरण कलेक्टर न्यायालय के समक्ष प्रचलन में हैं। वित्तीय वर्ष में खनिज विभाग की कार्यवाही के दौरान छिन्दवाड़ा जिले के द्वारा अवैध भण्डारण के प्रकरणों पर कार्यवाही में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर तथा अवैध परिवहन पर कार्यवाही में तृतीय स्थान पर रहते हुये अधिकाधिक प्रकरण दर्ज किये गये हैं। साथ ही सितंबर माह में अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के कुल 35 प्रकरण दर्ज कर अधिरोपित राशि प्रस्तावित कर जमा कराई जाकर खनिज मद में राजस्व प्राप्ति की गई है।