Top Story

Bhopal: हमीदिया में बदइंतजामी, जांच और रिपोर्ट लेने के लिए कई घंटे तक तक इंतजार

Bhopal: हमीदिया अस्पताल की वायरोलॉजी लैब, प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में माइक्रोबायोलॉजी की यह सबसे बड़ी लैब है, लेकिन यहां की व्यवस्थाएं लचर हैं। हालात यह हैं कि यहां जांच कराने आए मरीजों को कई बार आधे से एक घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। कभी सैंपल लेने वाले कर्मचारी गायब हो जाते हैं तो कभी जांच रिपोर्ट देने वाले। इनमें कई तो मरीज होते हैं, जिनके लिए दो मिनट भी खड़े हो पाना मुश्किल होता है लेकिन कर्मचारी इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। दूसरी बात यह है कि जांच रिपोर्ट शाम चार बजे तक ही मिलती है, लेकिन मरीज या उनके परिजन को यह जानकारी नहीं होती है। इस कारण वह देर से पहुंचते हैं, जिससे उन्हें उस दिन रिपोर्ट नहीं मिल पाती और रिपोर्ट के मुताबिक उनका इलाज शुरू नहीं हो पाता है।

मरीजों ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया कि एक कर्मचारी को कम से कम रात में आठ बजे तक जांच रिपोर्ट देने के लिए बिठाया जाना चाहिए।

यहां पर एचआइवी की जांच रिपोर्ट लेने के लिए 22 सितंबर को आए शाहजहानाबाद निवासी सईद (परिवर्तित नाम) ने बताया कि वहां 40 मिनट तक अपने बेटे की जांच रिपोर्ट के लिए खड़े रहे, लेकिन रिपोर्ट देने वाला कोई भी कर्मचारी नजर नहीं आया। इसी तरह की दिक्कत सैंपलिंग के कर्मचारियों के नहीं मिलने की वजह से हो रही है।

इस संबंध में गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के डीन डॉक्टर जितेन शुक्ला ने कहा कि उन्हें इस तरह की दिक्कतों के बारे में जानकारी नहीं है। विभागाध्यक्ष से बात कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएंगे।

हेपेटाइटिस सी की जांच भी बंद

वायरोलॉजी लैब में हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, टाइफाइड, डेंगू, स्वाइन फ्लू कोरोना, खसरा आदि बीमारियों की जांच की जाती है। यहां पर हेपेटाइटिस सी की जांच करीब दो महीने से बंद है। बताया जा रहा है कि जांच किट नहीं होने की वजह से जांचें नहीं हो पा रही हैं। इस बीमारी की जांच कराने के लिए यहां पर हर दिन 10 से 15 मरीज आते हैं। निजी अस्पतालों में इस जांच के करीब 800 रुपये लगते हैं।



from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : bhopal https://ift.tt/3kV5Jrw