Top Story

इन संकेतों से जानिए क्या आपका पार्टनर के इनसिक्योर महसूस कर रहा है


 

कुछ रिश्तों में प्यार, वफादारी और मृदुता तो बहुत होती है, लेकिन जब आप करीब से देखते हैं, तो पाते हैं कि कुछ पार्टनर अपने रिश्ते को लेकर बहुत इनसिक्योर होते हैं। यह कई कारणों से हो सकता है। बहुतों को तो पता ही नहीं चलता कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है! यहां कुछ संकेत दिए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करते हैं कि आपका पार्टनर इनसिक्योर है। 


आप क्या कर रहे हैं? 


कभी-कभी यह सवाल समझ में आता है, लेकिन अगर सवाल बार-बार दोहराया जा रहा है, तो यह दखल देने वाला लगता है, इसलिए समझ जाएं कि आपका पार्टनर वास्तव में इनसिक्योर महसूस करता है। 


आपके बिना कोई सामाजिकता नहीं 


शुरुआत में यह सब बहुत ही भावपूर्ण और प्यारा लगता है कि वह केवल आपके साथ रहना चाहता है या रहना चाहती है, लेकिन आगे जाकर यह आपके लिए एक खतरे जैसा हो सकता है। यह व्यक्ति निश्चित रूप से इनसिक्योर है! वे दुनिया को यह बताना चाहते हैं कि आप उनके हैं, लेकिन भविष्य के बारे में बहुत अधिक बोलने वाले को संभालना मुश्किल हो सकता है। यही वह समय है, जब आपको बैठकर उनसे बात करने की जरूरत है। 


आश्वासन की तलाश में 


वे आपसे बार-बार पूछते रहते हैं कि क्या आप दोनों एक साथ हैं और यह सवाल एक आश्वासन की तलाश में हो सकता है। संभवतः उनके पास कड़वे अतीत के अनुभव या एक अकेला बचपन रहा हो। अगर सीधे तौर पर नहीं, तो वे परोक्ष रूप से यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे आपको खुश रख रहे हैं या नहीं। 


दोषी महसूस कराना 


वे ईर्ष्यालु, आलोचनात्मक और कभी-कभी दमघोंटू होते हैं। यदि आपने उनका कॉल नहीं उठाया या उनके मैसेज का रिप्लाई नहीं किया, तो इनसिक्योर लोग आपको दोषी महसूस कराते हैं। यदि आप कुछ घंटों का अंतराल देते हैं, तो वे आपसे तरह-तरह के प्रश्न पूछते हैं और सीधे नहीं तो घुमाफिराकर ऐसी बातें कहते हैं, जो आपको दोषी महसूस करा सकती हैं। यदि वह व्यक्ति आपसे प्यार करता है और आप उन्हें पूरे दिल से प्यार करते हैं, तो यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आपको पूरा करना चाहिए। 


एक्स के बारे में बात करना 


एक्स के बारे में बातचीत कभी भी साफ नहीं होती, क्योंकि हम सभी के अतीत में कुछ-न-कुछ दबा होता है और वह रिश्ता किसी एक को सामने भी ला सकता है। हालांकि, केवल इनसिक्योर पार्टनर ही अपने एक्स पार्टनरों के बारे में बहुत बात करते हैं या आपसे आपके बारे में बहुत कुछ पूछते हैं। परंतु यह पूछताछ उस तरह का नहीं होता, जो एक स्वस्थ व्यक्ति करना चाहता है। 


बार-बार ‘आई लव यू’ कहना 


कई इनसिक्योर लोग मौखिक रूप से आश्वासन पसंद करते हैं, जिसके कारण वे बार-बार और हर समय जबरदस्ती आपको आई लव यू कहते रहते हैं। क्या आप मुझसे प्यार करते हैं? आप मुझसे प्यार करते हैं, सही है न? ये प्रश्न बार-बार सुनना बहुत कष्टप्रद हो सकता है, खासकर यदि वे आपके मुंह से अपने आप नहीं निकलते हैं। अगर आपको यह कहने के लिए मजबूर किया जा रहा है, तो इसका मतलब है कि दूसरा पार्टनर खुद को इनसिक्योर महसूस करता है। दूसरी बात यह है कि सिर्फ इसलिए कि वे खुद पर संदेह करते हैं, हो सकता है कि वे आपको बताते रहते हैं कि वे आपसे प्यार करते हैं। यह भी एक संकेत है, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। 


छोटी-छोटी बातों के लिए माफ़ी मांगना 


माना कि कोई प्यार करने वाला बहुत बार सॉरी कहता है, जब आप उसके करीब भी नहीं होते, तब भी वे माफी मांगते हैं। लेकिन यह इनसिक्योरिटी का एक निश्चित शॉट संकेत है। उनके अतीत में ऐसी कोई निगेटिव बात हुई होगी, जो उन्हें ऐसा महसूस कराता है। उदाहरण के लिए, वह फ्लाइट से उतर गए, लेकिन आपको बताना भूल गए, इसके लिए वे बाद में आपसे माफी मांगते हैं। यह एक तरह से उनके लिए चिंता का संकेत है कि ऐसा न करने पर रिश्ता टूट जाएगा।