Top Story

खून की कमी होने पर शरीर पहले ही दे देता है चेतावनी, तुरंत खाना शुरू कर दें लाल रंग की ये 5 चीजें

शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अधिकतर महिलाएं और बच्चे खून की कमी के समस्या से पीड़ित हैं। खून की कमी को मेडिकल भाषा में एनीमिया (Anemia) कहा जाता है। यह रोग तब होता है, जब लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) में हीमोग्लोबिन ( hemoglobin) का लेवल कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन आरबीसी में एक प्रोटीन है, जो ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है।आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया रोग इसका सबसे आम प्रकार है। यह रोग तब होता है, जब शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, जिसकी आपके शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने की जरूरत होती है। जब आपके रक्त में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तो आपके शरीर के बाकी हिस्सों को उतनी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है जितनी उसे चाहिए होती है।आयरन एक खनिज है, जो कई शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। इसका मुख्य काम लाल रक्त कोशिकाओं के जरिए आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाना है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना यह एक आवश्यक पोषक तत्व है और आपको इसे अपने दैनिक भोजन से प्राप्त करना चाहिए। रोजाना 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है।शरीर में आयरन की के कई कारण हैं जिसमें आयरन वाली चीजों का सेवन नहीं करना, प्रेगनेंसी, इंटरनल ब्लीडिंग, जेनेटिक या मासिक धर्म आदि शामिल हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स आयरन से भरपूर चीजों का सेवन नहीं करने को एनीमिया का बड़ा कारण मानते हैं। चलिए जानते हैं कि आयरन की कमी के क्या संकेत और लक्षण हैं और खून की कमी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए।

Khoon badhane ke liye kya khaye: आयरन एक खनिज है, जो कई शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। इसका मुख्य काम लाल रक्त कोशिकाओं के जरिए आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाना है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना यह एक आवश्यक पोषक तत्व है और आपको इसे अपने दैनिक भोजन से प्राप्त करना चाहिए। रोजाना 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है।


Foods for anemia: खून की कमी होने पर शरीर पहले ही दे देता है चेतावनी, तुरंत खाना शुरू कर दें लाल रंग की ये 5 चीजें

शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अधिकतर महिलाएं और बच्चे खून की कमी के समस्या से पीड़ित हैं। खून की कमी को

मेडिकल भाषा में एनीमिया (Anemia

) कहा जाता है। यह रोग तब होता है, जब लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) में हीमोग्लोबिन ( hemoglobin) का लेवल कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन आरबीसी में एक प्रोटीन है, जो ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है।

आयरन की कमी

से होने वाला एनीमिया रोग इसका सबसे आम प्रकार है। यह रोग तब होता है, जब शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, जिसकी आपके शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने की जरूरत होती है। जब आपके रक्त में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तो आपके शरीर के बाकी हिस्सों को उतनी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है जितनी उसे चाहिए होती है।

आयरन

एक खनिज है, जो कई शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। इसका मुख्य काम लाल रक्त कोशिकाओं के जरिए आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाना है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना यह एक आवश्यक पोषक तत्व है और आपको इसे अपने दैनिक भोजन से प्राप्त करना चाहिए।

रोजाना 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है।

शरीर में आयरन की के कई कारण हैं जिसमें आयरन वाली चीजों का सेवन नहीं करना, प्रेगनेंसी, इंटरनल ब्लीडिंग, जेनेटिक या मासिक धर्म आदि शामिल हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स

आयरन से भरपूर चीजों

का सेवन नहीं करने को एनीमिया का बड़ा कारण मानते हैं। चलिए जानते हैं कि आयरन की कमी के क्या संकेत और लक्षण हैं और खून की कमी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए।



लीवर या कलेजी
लीवर या कलेजी

एक अध्ययन के अनुसार,

लीवर और रेड मीट आयरन का बेहतर स्रोत हैं। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। 100 ग्राम लीवर में 6.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जो रोजाना की जरूरत का 36% होता है। इसके अलावा ये प्रोटीन, विटामिन बी, कॉपर और सेलेनियम से भरपूर होते हैं।



लाल मांस
लाल मांस

लाल मांस आयरन का एक बेहतर स्रोत है।

एक रिपोर्ट के अनुसार

, 100 ग्राम लाल मांस में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है, जो रोजाना की जरूरत का 15% है। मांस प्रोटीन, जस्ता, सेलेनियम और कई विटामिन बी का भंडार है। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि जो लोग नियमित रूप से मांस, मुर्गी और मछली खाते हैं, उनमें आयरन की कमी होने की संभावना कम हो सकती है।



सेब
सेब

कोई आश्चर्य नहीं कि जब यह कहा जाता है कि 'रोजाना एक खाना डॉक्टर से दूर रहने का बेहतर तरीका है। इसमें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बहुत गुण हैं। सेब

आयरन

का एक समृद्ध स्रोत है। यह हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए रोजाना कम से कम एक सेब जरूर खाना चाहिए।



चुकंदर
चुकंदर

चुकंदर

आयरन

से भरपूर होता है। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उन्हें इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे डाइट में शामिल करके एनीमिया रोग से बचा जा सकता है। 100 ग्राम चुकंदर में 0.8 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है।



अनार
अनार

अनार आपके ब्लड काउंट को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। यह

आयरन

, विटामिन ए, सी और ई का एक बेहतर स्रोत है। इस फल में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड रक्त की मात्रा को नियंत्रित करने वाले शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है। अनार को डाइट में शामिल करने से आपका हीमोग्लोबिन बढ़ता है। एक गिलास घर का बना अनार का जूस किसी भी प्रोसेस्ड जूस से बेहतर होता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3rsWNMk
via IFTTT