Top Story

1 चम्मच हल्दी+ 4 चम्मच शहद= सर्दी-खांसी, इन्फेक्शन का रामबाण इलाज

भारतीय मसालों का उपयोग सदियों से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधि के रूप में किया जाता रहा है। आपने देखा या सुना होगा कि पहले के समय में जलने से लेकर मामूली कटने तक हल्दी का इस्तेमाल किया जाता था। जाहिर है ऐसा हल्दी के चमत्कारी गुणों के कारण ही किया जाता था। इसी तरह कई चमत्कारिक गुणों की वजह से शहद का भी विभिन्न रोगों में इस्तेमाल किया जाता था। आम सर्दी से लेकर गले की खराश तक, शहद और हल्दी दोनों ही अपने फायदे और एंटीबायोटिक गुणों के कारण पारंपरिक दवाओं के बहुत ही गुणकारी और महत्वपूर्ण विकल्प रहे हैं। इन दोनों चीजों का हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक, भारतीय और चीनी दवाओं में इनका गहनता से उपयोग किया जाता रहा है। बहुत आसानी और सस्ते में उपलब्ध इन चीजों का उपयोग सर्दी, पाचन संबंधी समस्याओं, कटने, घाव, मांसपेशियों और मोच के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अभी भी किया जाता है। सर्दियों के मौसम में फ्लू, सर्दी जैसे लक्षणों से लड़ने के लिए भी हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल कोरोना महामारी का भी दौर है और ऐसे नाजुक समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करके संक्रमण से लड़ने में यह दोनों चीजें अहम भूमिका निभा सकती हैं। चलिए जानते हैं कि हल्दी और शहद इतनी पावरफुल चीजें क्यों हैं और इनके एक साथ सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

shahad aur haldi ke fayde: सर्दियों के मौसम में फ्लू, सर्दी जैसे लक्षणों से लड़ने के लिए भी हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल कोरोना महामारी का भी दौर है और ऐसे नाजुक समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करके संक्रमण से लड़ने में यह दोनों चीजें अहम भूमिका निभा सकती हैं।


Ayurveda remedy: 1 चम्मच हल्दी+ 4 चम्मच शहद= सर्दी-खांसी, इन्फेक्शन का रामबाण इलाज

भारतीय मसालों का उपयोग सदियों से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधि के रूप में किया जाता रहा है। आपने देखा या सुना होगा कि पहले के समय में जलने से लेकर मामूली कटने तक हल्दी का इस्तेमाल किया जाता था। जाहिर है ऐसा हल्दी के चमत्कारी गुणों के कारण ही किया जाता था। इसी तरह कई चमत्कारिक गुणों की वजह से शहद का भी विभिन्न रोगों में इस्तेमाल किया जाता था।

आम

सर्दी

से लेकर गले की खराश तक, शहद और हल्दी दोनों ही अपने फायदे और एंटीबायोटिक गुणों के कारण पारंपरिक दवाओं के बहुत ही गुणकारी और महत्वपूर्ण विकल्प रहे हैं। इन दोनों चीजों का हजारों वर्षों से

आयुर्वेदिक, भारतीय और चीनी दवाओं

में इनका गहनता से उपयोग किया जाता रहा है। बहुत आसानी और सस्ते में उपलब्ध इन चीजों का उपयोग सर्दी, पाचन संबंधी समस्याओं, कटने, घाव, मांसपेशियों और मोच के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अभी भी किया जाता है।

सर्दियों के मौसम में फ्लू, सर्दी जैसे लक्षणों से लड़ने के लिए भी हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल

कोरोना महामारी

का भी दौर है और ऐसे नाजुक समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करके संक्रमण से लड़ने में यह दोनों चीजें अहम भूमिका निभा सकती हैं। चलिए जानते हैं कि हल्दी और शहद इतनी पावरफुल चीजें क्यों हैं और इनके एक साथ सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।



हल्दी पावरफुल मसाला क्यों है
हल्दी पावरफुल मसाला क्यों है

हल्दी

में एक बहुत ही महत्वपूर्ण यौगिक होता है, जिसे

करक्यूमिनोइड्स (curcuminoids

) कहा जाता है। पॉलीफेनोल की तरह, करक्यूमिनोइड्स में कई उपचार गुण होते हैं, जो हल्दी को इतना मजबूत बनाते हैं कि यह एक ही बार में लगभग सभी स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ सकता है। यह एक बहुत ही मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट भी है, इसलिए यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो घावों और एलर्जी का आसानी से इलाज करने में मदद करते हैं।



शहद को इतना पावरफुल क्या चीज बनाती है
शहद को इतना पावरफुल क्या चीज बनाती है

शहद में बैक्टीरिया और इन्फेक्शन

से लड़ने की शक्ति होती है। यह किसी भी संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखता है। कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि शहद ट्रेडिशनल एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।

शहद

का उपयोग संक्रमण, कट और घावों पर सीधे लगाने से भी किया जा सकता है। स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए शहद को मौखिक रूप से भी लिया जा सकता है।



हल्दी के फायदे
हल्दी के फायदे

-सूजन को कम करता है

- पाचन में सुधार करता है

- दर्द कम करता है

-कैंसर से बचाता है

- चिंता और अवसाद में सुधार करता है



शहद के फायदे
शहद के फायदे

- शहद वजन कंट्रोल करने में मदद करता है

- यह एलर्जी से लड़ने में मदद करता है

- यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है

- जलने और घाव भरने में मदद करता है

- ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

- खांसी-जुकाम के उपाय के रूप में काम करता है



कैसे करें शहद और हल्दी का उपयोग
कैसे करें शहद और हल्दी का उपयोग

अगर आप ऊपर बताई गई समस्याओं के इलाज के लिए दवाओं के साथ इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1/4 कप कच्चा शहद, 2 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल और 1 टीस्पून पिसी हुई हल्दी चाहिए। सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बाद में इसे एक ढक्कन वाले कंटेनर में स्टोर कर लें। एलर्जी, सर्दी या फ्लू से छुटकारा पाने के लिए दिन में तीन बार आधा चम्मच सेवन करें।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए

यहां क्‍लिक करें

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3qGoimg
via IFTTT