Top Story

डायबिटीज के मरीजों के ल‍िए रामबाण है ये नीला फल, Blood Sugar आराम से होगा कंट्रोल

डायबिटीज आज के समय की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। इस समस्या के दौरान पैंक्रियाज या तो इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता, या फिर शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता। जिसकी वजह से रक्त शर्करा का स्तर संतुलित नहीं रहता। डायबिटीज के होने पर व्यक्ति को अपनी जीवन शैली में तो परिवर्तन करना ही पड़ता है, साथ ही जिंदगी भर दवाओं का सेवन भी करना होता है। इसके अलावा डायबिटीज में एक्सरसाइज करना और डाइट का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है। लेकिन डायबिटीज के दो प्रकार होते हैं। इनमें से टाइप 2 डायबिटीज को एक लो कार्ब्स डाइट और वजन घटाने के जरिए रिवर्स किया जा सकता है। यानी टाइप 2 डायबिटीज से छुटकारा पाया जा सकता है। पर डायबिटीज को मैनेज करना हो या फिर टाइप 2 डायबिटीज को पूरी तरह रिवर्स करना हो। इसमें डाइट एक अहम भूमिका निभाती है। आइए जानते हैं तरह डाइट किस तरह से डायबिटीज को मैनेज करती है।

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए जीवन शैली में कई बदलाव करने की सलाह दी जाती है, जैसे एक्सरसाइज, डाइट, दवा, शुगर फ्री फूड आदि। लेकिन इसके अलावा भी कुछ खास चीजें डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है ब्लूबेरीज। आइए जानते हैं कैसे डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकती है ब्लूबेरीज।


Best Fruit in Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के ल‍िए रामबाण है ये नीला फल, Blood Sugar आराम से होगा कंट्रोल

डायबिटीज आज के समय की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। इस समस्या के दौरान पैंक्रियाज या तो इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता, या फिर शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता। जिसकी वजह से रक्त शर्करा का स्तर संतुलित नहीं रहता। डायबिटीज के होने पर व्यक्ति को अपनी जीवन शैली में तो परिवर्तन करना ही पड़ता है, साथ ही जिंदगी भर दवाओं का सेवन भी करना होता है। इसके अलावा डायबिटीज में एक्सरसाइज करना और डाइट का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है। लेकिन डायबिटीज के दो प्रकार होते हैं।

इनमें से टाइप 2 डायबिटीज को एक लो कार्ब्स डाइट और वजन घटाने के जरिए रिवर्स किया जा सकता है। यानी टाइप 2 डायबिटीज से छुटकारा पाया जा सकता है। पर डायबिटीज को मैनेज करना हो या फिर टाइप 2 डायबिटीज को पूरी तरह रिवर्स करना हो। इसमें डाइट एक अहम भूमिका निभाती है। आइए जानते हैं तरह डाइट किस तरह से डायबिटीज को मैनेज करती है।



​ब्लूबेरीज कैसे है गुणों का खजाना
​ब्लूबेरीज कैसे है गुणों का खजाना

ऐसी कई खाद्य सामग्री है जो डायबिटीज को मैनेज करने में सहायता करती है। लेकिन कुछ समय पहले

न्यूट्रिएंट्स जर्नल ने एक अध्ययन प्रकाशित किया

है। जिसमें ब्लूबेरीज का जिक्र किया गया है। इस अध्ययन में बताया गया है कि ब्लूबेरीज न केवल डायबिटीज को मैनेज करने में कारगर सिद्ध हो सकती है। बल्कि यह डायबिटीज की रोकथाम में भी एक अहम भूमिका निभा सकती है। यही नहीं कुछ समय पहले शोधकर्ताओं ने यूरिनरी ट्रैक्ट में होने वाले इंफेक्शन में भी

ब्लूबेरीज

को लाभदायक बताया था।

आपको बता दें कि ब्लूबेरीज के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैंसर प्रतिरोधी गुण और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। कुल मिलाकर यह छोटा सा फल कई पोषक तत्वों का एक पावर हाउस है। इसके अलावा हाल ही में डायबिटीज को लेकर एक अध्ययन किया गया था।



​रिसर्च में कही गई है ये बात
​रिसर्च में कही गई है ये बात

इस अध्ययन के अंदर प्रतिभागियों को तीन समूहों में बांटा गया था। एक समूह के लोगों को ब्रैड की एक स्लाइस और ब्लूबेरीज दी गई थी। वहीं दूसरे समूह को 150 ग्राम ब्लूबेरी दी गई थी, जिसमें सातवें दिन उन्हें केवल ब्रेड का सेवन करना था। इसके अलावा तीसरे समूह को बिना ब्लूबेरी के केवल रोटी दी गई थी।

इसके बाद इन लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए थे। इनमे से उस समूह के रक्त शर्करा के स्तर में कम स्पाइक देखा जिसने ब्लूबेरीज के साथ ब्रेड का सेवन किया था। इसके अलावा अन्य ग्रुप जिसने सातवें दिन ब्रेड का सेवन किया था। उनमें

इंसुलिन का स्तर

कम पाया गया था। अध्ययन के इस परिणामों के आधार पर माना जा सकता है कि ब्लूबेरीज डायबिटीज को मैनेज करने में कारगर हो सकती है। यही नहीं नियमित रूप से

ब्लूबेरीज के सेवन

से इंसुलिन की संवेदनशीलता में भी सुधार देखा जा सकता है।



​डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करती है ब्लूबेरी
​डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करती है ब्लूबेरी

आपको बता दें कि ब्लूबेरी के अंदर मौजूद पोषक तत्वों और उसके पाचन क्रिया पर पड़ने वाले असर की वजह से यह डायबिटीज को मैनेज कर लेता है। कुल मिलाकर अगर डायबिटीज मैनेज करने में

ब्लूबेरी के पोषक तत्व

ही सहायता करते हैं। इसके अलावा मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में यह तक कहा गया है कि सारे फलों के मुकाबले ब्लूबेरीज का सेवन डायबिटीज को रोकने में अधिक कारगर है। वहीं यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी रोक सकता है।



​डायबिटीज मैनेज करने के लिए अन्य फल
​डायबिटीज मैनेज करने के लिए अन्य फल

कीवी

नाशपाती

बेरीज

आलूबुखारा

अंगूर

सेब

चैरी

आडू

यह सभी फल डायबिटीज को मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बिना डॉक्टर की राय लिए। किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल न करे।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3K3DC4c
via IFTTT