Top Story

कान की गहराई में चिपके मैल निकालने के 2 आसान तरीके, बिना इंफेक्शन पानी की तरह आ जाएगा बाहर

कान में मैल (Earwax) जमना सामान्य बात है और अगर इसे बाहर न निकाला जाए, तो यह गंभीर इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपके सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है। आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से लोग कान में जमा मैल को निकालने के लिए कॉटन स्वैब के अलावा हेयरपिन, चिमटी, पेन और यहां तक कि स्ट्रॉ का भी इस्तेमाल करते हैं। यह सभी चीजें कान के लिए खतरनाक हैं।अगर आप मानते हैं कि कॉटन स्वैब कान साफ करने का सबसे सही तरीका है, तो आप गलत हैं। यह कान में इन्फेक्शन आयर यहां तक कि कान का परदा फटने का कारण बन सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 73% लोग, जो कॉटन स्वैब से अपने कानों की सफाई करते थे, उनमें कान से जुड़ी इंजरी पाई गई।मैल को बाहर नहीं बल्कि अंदर धकेलता है कॉटन स्वैब। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कॉटन स्वैब से कान साफ करते समय मैल बाहर नहीं आता बल्कि कान की गहराई में चला जाता है और वहीं जम जाता है। सवाल यह है कि बेहतर तरीके से कान का मैल कैसे साफ करें? कान का मैल निकालने के उपाय कई सारे हैं, बस आपको इन्हें इस्तेमाल करना आना चाहिए. चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपाय।

कॉटन स्वैब से कान को हो सकते हैं ये नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉटन स्वैब के इस्तेमाल से कान में इंजरी होने, मैल अंदर जाने, इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ने का खतरा हो सकता है। ध्यान रहे कि कान शरीर का संवेदनशील अंग है इसलिए आपको इसका ध्यान रखने के लिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

ईयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें

हेल्थलाइन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इससके लिए आप बेबी ऑयल, मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इनका इस्तेमाल सावधानी से करें। वे सभी कान के मैल को नरम करने का काम करते हैं। इसके दो दिन बाद कान में थोड़ा गर्म पानी डालकर गर्दन को टेढ़ा कर लें ताकि पानी निकल जाए। फिर, आपको अपने कान के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए एक साफ तौलिये का उपयोग करना होगा।

​एक साफ टिश्यू का इस्तेमाल करें

यूएनसी हेल्थकेयर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हर बार जब आप नहाने जाते हैं, तो कान का मैल नरम हो जाता है. यही वो समय है, जब आप उसे निकाल सकते हैं। इसके लिए एक सॉफ्ट टिश्यू पेपर लें और कान साफ करें। आप कान के बाहरी हिस्से को भी साफ कर सकते हैं।

ईयर कैंडलिंग से बचें

इयर कॉनिंग के नाम से भी जाना जाने वाला यह तरीका ऑनलाइन बहुत लोकप्रिय है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक यह बिल्कुल भी कारगर नहीं है। दूसरी ओर, यह खतरनाक साबित हो सकता है और आपके बालों को जला भी सकता है।

​कान में कभी न डालें ये चीजें

बहुत से लोग अपने कानों को साफ करने के लिए पेन कैप, चाबियों और बॉबी पिन का उपयोग करते हैं। हालांकि, ये सभी चीजें आपके कानों में फंस सकती हैं और गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनसे आपके ईयरड्रम्स डैमेज हो सकते हैं और बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/sv4LV0A
via IFTTT