Top Story

BJP में आते ही जाने-माने वकील महेश जेठमलानी का 'चौका', मोदी पर अनीश कपूर के लेख पर तीखा हमला

नई दिल्‍ली: जाने-माने वकील और हाल में भाजपा की ओर से राज्‍यसभा में मनोनीत ने पीएम मोदी के पक्ष में जबर्दस्‍त बैटिंग की है। और सेंट्रल विस्‍टा पर शिल्‍पकार अनीश कपूर के लेख पर जेठमलानी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। यह लेख ब्रितानी अखबार 'द गार्डियन' में छपा था। जेठमलानी ने लगातार एक बाद एक ट्वीट कर अनीश कपूर पर हमला किया और बताया कि वह किस तरह की 'विचारधारा' से जुड़े हैं। जेठमलानी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोदी और सेंट्रल विस्‍टा के खिलाफ अपने लेख में जहर उगलने वाले अनीश कपूर से जुड़े कुछ तथ्‍य अपने आप उनके बारे में सब कुछ बयान करते हैं। पहला, अनीश ने ब्रिटेन की नागरिकता पाने के लिए भारतीय नागरिकता छोड़ दी। दूसरा, 2012 में कांग्रेस सरकार ने उन्‍हें पद्म भूषण से सम्‍मानित किया। 

जेठमलानी ने आगे ट्वीट करते हुए कहा कि तीसरी बात यह है कि 2016 में उन्होंने लंदन में उत्पीड़ित चीन के संतुष्‍ट कलाकार एई वेई वेई के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हाथ में हाथ डालकर मार्च किया। साथ ही चीन में यानचुन बिएननेल से अपने काम को वापस लेने का वादा किया। हालांकि, अपने सार्वजनिक रुख के बावजूद वेई वेई को धोखा दिया और अपने काम को प्रदर्शित होने दिया। 2019 में वह बीजिंग के फॉरबिडन सिटी के दरवाजे पर अपने काम को इंस्‍टॉल करने वाले केवल दूसरे 'पश्चिमी' कलाकार बने। उसी समय बीजिंग के सबसे प्रसिद्ध आर्ट स्‍कूल 'सेंट्रल एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स' में उनके कार्यों का एक सर्वे किया गया था। 

मैदान में क्‍यों उतरे जेठमलानी? 

हाल में ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन में अनीश कपूर का एक लेख छपा था। इसमें सेंट्रल विस्‍टा को बनाने के मोदी सरकार के फैसले की तुलना 'हिंदू तालिबान' से की गई है। अनीश ने लेख में कहा है कि भारत की संसद इस्‍लामिक-मुगल और ईरानी स्‍टाइल में बनी हुई है। यही कारण है कि मोदी सरकार इस बिल्डिंग को खत्‍म कर नई बिल्डिंग बनाना चाहती है। आधुनिक भारत की सबसे बेहतरीन मुगल डिजाइन वाली बिल्डिंगों में से एक यह इमारत उसे अखर रही है। 

कौन हैं महेश जेठमलानी? 

महेश जेठमलानी जाने माने एडवोकेट हैं। हाल में उन्‍हें भाजपा की ओर से राज्‍यसभा में नामित किया गया है। वह मशहूर वकील राम जेठमलानी के बेटे हैं। उनके पिता भी राज्‍यसभा सदस्‍य थे। महेश जेठमलानी को सांसद रघुनाथ महापात्रा के निधन के बाद खाली हुए पद पर नामित सांसद की कैटेगरी में राज्‍यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। 

कौन हैं अनीश कपूर? 

अनीश कपूर भारतीय मूल के ब्रिटिश शिल्पकार हैं। वह जन्‍म से तो हिंदू हैं, लेकिन हिंदू धर्म के खिलाफ लिखने की वजह से अक्‍सर सुर्खियों में आ जाते हैं। उनका जन्‍म 1954 में मुंबई में हुआ। हालांकि, 1972 में अनीश ब्रिटेन चले गए। फिर वही उनका स्‍थायी निवास हो गया।



from https://ift.tt/3fVoRTM https://ift.tt/2EvLuLS