Top Story

आज PM मोदी के मन में क्या? शाम 5 बजे बोलेंगे, लेकिन अभी से लग रहीं ये अटकलें

नई दिल्‍ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जून की शाम 5 बजे देशवासियों से मुखातिब होंगे। कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बीच यह उनका पहला संबोधन होगा। सोमवार से ही कई राज्‍यों में अनलॉक के पहले चरण की शुरुआत हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम की तरफ से ढिलाई न बरतने की अपील होगी। ट्विटर पर इसके अलावा भी कई कयास लगाए जा रहे हैं। राष्‍ट्र के नाम संबोधन : क्‍या बोलेंगे पीएम मोदी?पीएमओ की तरफ से दोपहर 1.18 बजे जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद ट्विटर पर अटकलबाजी शुरू हो गई है। कई राज्‍यों के स्‍टूडेंट्स ने अपने यहां के बोर्ड एग्जाम कैंसिल करवाने की मांग रखी है। यूनिवर्सिटी परीक्षाएं रद्द करने की अपील करने वाले भी कम नहीं हैं। कुछ लोगों ने नोटबंदी को याद करते हुए कहा कि 2,000 का एक ही नोट है। कुछ ने बस इतना लिखा कि 'शायद कुछ बड़ा होने वाला है।' मोराटोरियम बढ़ाने, इनकम टैक्‍स हटाने की मांगलोगों ने कई तरह की वित्‍तीय राहतों की मांग की है। एक यूजर ने लिखा कि महामारी के समय भी सरकार का सारा जोर केवल टैक्‍स कलेक्‍शन पर है। उसने इनकम टैक्‍स खत्‍म करने की मांग की। एक अन्‍य ने लिखा कि 'तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। अगर आप कुछ कार्रवाई करते हैं तो शायद बाकी समस्‍याएं भी दूर हो सकें।' पीएमओ के ट्वीट पर मजेदार रिएक्‍शंस की भी कमी नहीं है। एक ने लिखा कि 'ठीक है, चाय बना कर के रेडी रहूंगा।' वहीं एक ने लिखा कि 'रिलैक्‍स, 5 बजे संबोधन रखा है। ये 8 बजे वाला नहीं है।' किन मुद्दों पर बोल सकते हैं मोदी?
  • पिछले हफ्ते, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द हुई हैं। केंद्र के फैसले के बाद कई राज्‍यों ने भी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की हैं। ऐसे में पीएम मोदी छात्रों को भविष्‍य का मंत्र दे सकते हैं।
  • कोरोना वायरस की तीसरी लहर के प्रति लोगों को आगाह कर सकते हैं। कई एक्‍सपर्ट्स ने बच्‍चों के प्रभावित होने की बात कही है। ऐसे में पीएम मोदी सीधे बच्‍चों से संवाद कर कर सकते हैं।
  • अनलॉक की शुरुआत हुई है। ऐसे में देशवासियों को फिर से याद दिलाया जा सकता है कि 'दो गज दूरी है जरूरी'। इसके अलावा कोविड से जुड़ी सावधानियों का पालन जारी रखने की अपील भी की जा सकती है।
  • अनलॉक के पहले दिन ऐसी तस्‍वीरें आई हैं कि सरकारों की टेंशन बढ़ना तय है। ऐसे में संभव है कि प्रधानमंत्री इसको लेकर भी अपने संबोधन में बोलें। अनलॉक के पहले दिन की तस्‍वीरें आप नीचे देख सकते हैं।
पिछली बार क्‍या बोले थे मोदी?पीएम ने आखिरी बार, 20 अप्रैल को देशवासियों को संबोधित किया था। उस समय देश में कोरोना की दूसरी लहर जोर पकड़ रही थी। रेकॉर्ड नए मामलों के बीच पीएम ने राज्‍यों से अपील की थी कि लॉकडाउन को अंतिम विकल्‍प की तरह इस्‍तेमाल किया जाए। हालांकि केसेज कम न होने पर कमोबेश पूरे देश में लॉकडाउन करना पड़ा। मोदी ने तब ऑक्सिजन सप्‍लाई से लेकर फार्मा सेक्‍टर में उठाए गए कदमों का जिक्र भी किया था। पीएम ने श्रमिकों से खासी अपील करते हुए कहा था कि वे जहां हैं, वहीं रहें।


from https://ift.tt/3iksELZ https://ift.tt/2EvLuLS