Top Story

एमपी से राज्यसभा कौन जाएगा? उमा भारती और कैलाश विजयवर्गीय के साथ इन नामों की है चर्चा


भोपाल एमपी में राज्यसभा

 (MP Rajya Sabha Election Contenders) की एक सीट खाली है। यह पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के राज्यपाल बनने के बाद खाली हुई है। चार अक्टूबर को इस सीट के लिए चुनाव है। इसके साथ ही प्रदेश में गहमागहमी बढ़ गई है। दावेदारों की लंबी फौज है। मगर सबके मन में सवाल है कि प्रदेश का कोई नेता इस सीट पर जाएगा या केंद्रीय नेतृत्व किसी बाहरी व्यक्ति पर भरोसा जताएगी। राज्यसभा की इस सीट के लिए दावेदारी शुरू हो गई है। कई बड़े नामों की चर्चा भी है।



 वहीं, बीजेपी के अंदर यह भी मांग है कि यह सीट थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। वह अनुसूचित जाति से आते थे। ऐसे में पार्टी इस सीट से उसी जाति से आने वाले लोगों को राज्यसभा भेजे। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने साफ कर दिया है कि एमपी में खाली राज्यसभा की एक सीट के लिए उम्मीदवार केंद्रीय नेतृत्व ही तय करेगी। वहीं, अगर एससी फॉर्म्युला लागू होता है तो बीजेपी एससी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य भी प्रबल दावेदार हो सकते हैं। लाल सिंह आर्य शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं। इन बड़े नामों की है चर्चा वहीं, राज्यसभा के लिए कुछ बड़े नामों की चर्चा भी है।



 इसमें पूर्व सीएम उमा भारती और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का भी नाम है। इसके साथ ही कुछ केंद्रीय मंत्रियों और पूर्व मंत्रियों के नाम की भी चर्चा है। इसके साथ ही संगठन में शामिल कुछ बड़े चेहरों के नाम भी तैर रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी इसी सप्ताह उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकती है क्योंकि नामांकन के लिए आखिरी तारीख 22 सितंबर है। चुनाव आयोग ने एमपी में इस सीट पर उपचुनाव के लिए नौ सितंबर को तारीख की घोषणा की है।


 22 सितंबर तक नामांकन दाखिल करना है। 27 सितंबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं। वहीं, चार अक्टूबर को चुनाव है। गौरतलब है कि एमपी में राज्यसभा की 11 सीटें हैं। इनमें से बीजेपी के पास सात और कांग्रेस के पास तीन सीट है। बीजेपी की तरफ से ज्योतिरादित्य सिंधिया, एमजे अकबर, धर्मेंद्र प्रधान, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, सुमेर सिंह सोलंकी और संपतिया उइके हैं। वहीं, कांग्रेस की तरफ से दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल हैं।


from Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश न्यूज़, Madhya Pradesh Samachar, मध्य प्रदेश समाचार, Madhya Pradesh Ki Taza Khabar, मध्य प्रदेश की ताजा खबरें, MP News | Navbharat Times https://ift.tt/3EeRNR3
via IFTTT