Top Story

भुखमरी की कगार पर अफगानिस्तान, जाने किस-किस देश ने बढ़ाया मदद का हाथ?

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अफगानिस्तान में उसका खाद्य भंडार इस महीने खत्म हो सकता है और जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया कराने के लिए 20 करोड़ डॉलर की तत्काल आवश्यकता है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अफगानिस्तान भुखमरी की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वहां इस महीने के बाद राशन लगभग समाप्त हो जाएगा.

अमेरिका ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और अंतरिम सरकार के गठन के बाद 13 सितंबर 2021 को अहम फैसला लिया है. अमेरिका ने अफगानिस्तान के लोगों की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है. वह अफगानिस्तान की जनता के लिए लगभग 64 मिलियन डॉलर की मदद करने जा रहा है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान अब भुखमरी की ओर बढ़ रहा है.

अमेरिका ने 64 मिलियन डॉलर दिया

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉम्पसन-ग्रीनफील्ड ने आर्थिक सहायता को मानवीय सहायता के रूप में बताया है. उन्होंने यूएन में कहा है कि अफगानिस्तान की स्थिति गंभीर है. ऐसे में अमेरिका ने नई मानवीय सहायता के रूप में 64 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है. जमीनी हालात के बारे में और आकलन करने के बाद भविष्य में और अधिक राशि दिए जाने पर भी विचार होगा.

चीन ने 200 मिलियन यूआन दिया

अमेरिका से पहले चीन भी अफगानिस्तान सरकार को मदद देने का घोषणा कर चुका है. चीन ने 200 मिलियन यूआन (31 मिलियन डॉलर) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. इसमें फूड सप्लाई और कोरोना वायरस वैक्सीन्स भी शामिल हैं. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अफगानिस्तान में आर्थिक संकट का मुद्दा उठाते हुए अपील की थी कि अमेरिका और अन्य देशों को अफगानिस्तान के लोगों की मदद करनी चाहिए.

संयुक्त राष्ट्र 147.26 करोड़ रुपए की मदद

भुखमरी की तरफ बढ़ रहे अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र 147.26 करोड़ रुपए की मदद देगा. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 13 सितंबर को कहा कि, युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में मानवीय मुल्यों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबद्ध है. जिनेवा में आयोजित एक सम्मेलन में गुटेरस ने कहा कि अफगानिस्तान के लोग दशकों से युद्ध, पीड़ा और असुरक्षा के बाद अपने सबसे खतरनाक समय का सामना कर रहे हैं. अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए उनके साथ खड़े होने का समय है.




from https://ift.tt/3nwZ6xw