Top Story

Lasith Malinga retires: श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास




Lasith Malinga retires: श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

Lasith Malinga retires: मलिंगा ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2020 में खेला था. वे 06 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले थे. 

jagran josh





Lasith Malinga retires: मलिंगा ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2020 में खेला था. वे 06 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले थे. 

Lasith Malinga retires:  श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 14 सितंबर 2021 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम में जगह नहीं मिली थी.

मलिंगा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा कि पिछले 17 वर्षों में मैंने जो अनुभव हासिल किया है, उसकी अब मैदान में जरूरत नहीं होगी क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के लिए टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है.

मलिंगा का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

मलिंगा ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2020 में खेला था. वे 06 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले थे. मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चैम्पियन मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल चुके हैं. और इस लीग के सबसे सफल गेंदबाज हैं.


सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

मलिंगा के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 122 मैचों में 170 विकेट चटकाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2021: महेंद्र सिंह धोनी बने टी-20 वर्ल्ड कप टीम के मेंटर, जानें पूरा मामला

यह भी पढ़ें: टोक्यो पैरालंपिक: चीन 96 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर, जानें भारत किस स्थान पर

मलिंगा का नाम शामिल नहीं

श्रीलंका ने इस साल यूएई और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जो अपनी 15 सदस्यीय टीम चुनी, उसमें भी मलिंगा को शामिल नहीं किया गया है. श्रीलंका के चयनकर्ताओं ने इस बार दसुन शनाका को टीम का कप्तान बनाया है. मलिंगा ने 83 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 107 विकेट झटके हैं. 6 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा है.

लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटकने का रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा के नाम लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ये करनामा दो बार इटरनैशनल क्रिकेट में किया है. मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 में टी20 मैच में यह उपलब्धि दूसरी बार हासिल की थी. इससे पहले 2007 में विश्व कप में लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटके थे. उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. उन्होंने इस तरह वनडे क्रिकेट के बाद टी20 में भी लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेने का वर्ल्ड उन्होंने अपने नाम किया है.

from https://ift.tt/3lnriQJ