Top Story

MP Higher Education News: इंजीनिरिंग कालेजों में प्रवेश के लिए करीब 12 हजार पंजीयन हुए


MP Higher Education News: प्रदेश के 140 इंजीनियरिंग कालेजों में 55 हजार सीटों के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वर्तमान सत्र में विद्यार्थी 48 ब्रांच में से किसी एक ब्रांच का चयन कर प्रवेश लेंगे। अब तक करीब 12 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। प्रथम चरण में जेईई मेंस-2021 की मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे। विद्यार्थी 27 सितंबर तक पंजीयन कर पाएंगे। वहीं अनिवासी भारतीय अभियार्थियों(एनआरआई) के लिए शनिवार तक का अंतिम समय था। वहीं एनआरआई विद्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन, सीट अावंटन और प्रवेश 27 सितंबर को सुबह 11 बजे से होगा। एनआरआई उम्मीदवारों को काउंसिलिंग सिमित अध्यक्ष कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

इस संबंध में तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग (बीटेक, बीई) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन काउंसिलिंग की समय-सारिणी जारी कर दी है। इंजीनियरिंग कालेज में प्रवेश के लिए तीन चरणों में काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहला चरण, दूसरा चरण और तीसरा कालेज लेवल काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। इन तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेईई मेन 2021 की मेरिट के आधार पर विद्यार्थी आनलाइन पंजीयन करा सकेंगे।

आनलाइन पंजीयन और इसमें सुधार 27 सितंबर तक कर सकेंगे। आनलाइन सत्यापित आवेदकों के लिए सुधार की सुविधा एक बार के लिए होगी। चाइस फिलिंग 24 से 28 सितंबर तक कर सकेंगे। 29 सितंबर को कामन मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी। सीट आवंटन के बाद 8 से 10 अक्टूबर तक संस्था में प्रवेश लेना होगा। काउंसिलिंग का दूसरा चरण 30 सितंबर से शुरू होगा, जो जेईई मेन के आधार पर रिक्त रह गई सीटों और परीक्षा के आधार पर आवंटन के लिए होगा। कालेज लेवल काउंसिलिंग के लिए आनलाइन पंजीयन 21 से 25 अक्टूबर तक होंगे।

 काउंसिलिंग में शामिल होने से पहले इन्हें प.ढ लें। काउंसिलिंग के किसी भी चरण में प्राथमिकता क्रम का आनलाइन चयन कर लाॅक करने की अंतिम दिनांक, समय से आवंटन जारी होने होने तक प्रवेश निरस्तीकरण की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। आदेश में यह भी लिखा है कि कोविड-19 के कारण किसी भी विद्यार्थी को सहायता केंद्रों पर जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि 0755-6720205, 2660441 फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : bhopal https://ift.tt/2Y16M0n