Top Story

Gwalior theme Road Project: दिसंबर अंत तक पूरी होगी थीम रोड, लेटलतीफी से जनता भुगत रही परेशानी

 

सितंबर में पूरी होनी वाली थीम रोड की डेडलाइन और आगे बढ़ गई है, क्योंकि सितंबर बीत जाने के बाद भी इस रोड का कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। सड़क के दोनों ओर केबल बिछाने के लिए डक्ट बनाई जा चुकी है, लेकिन अभी तक विद्युत विभाग एवं दूरसंचार विभाग की ओर से बिछाई जाने वाली केबलें नहीं आ पाई हैं। वहीं दूसरी ओर सड़क निर्माण का कार्य भी धीमी गति से चल रहा है। इसके कारण भी इस परियोजना में लगातार देरी हो रही है। वहीं इसका खामियाजा आमजनों को भुगतना पड़ रहा है। सड़क के दोनों हिस्से खुदे पड़े हैं, जबकि सड़क की हालत बेहद खराब हैं। इसके कारण यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

300 करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी द्वारा 15.62 किलोमीटर के स्मार्ट रोड का निर्माण किया जा रहा है। इस रोड के प्रथम चरण में महलगेट से मांढरे की माता के मार्ग को स्मार्ट रोड में परिवर्तित किया जा रहा है। पहले इस प्रथम चरण को पूरा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी, लेकिन अब इस कार्य में तीन माह और लगेंगे, क्योंकि थीम रोड के किनारों पर बनाई गई डक्ट में केबलें बिछाई जानी हैं। अंडरग्राउंड केबल अभी तक नहीं आई हैं। इसके कारण अभी इसमें और समय लग सकता है। साथ ही काम्पेक्ट सब स्टेशन बनाया जाना है। इस कार्य में कम से कम एक माह और लगेगा। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के अनुसार महलगेट से अचलेश्वर चौराहे तक के हिस्से को 30 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा, जबकि अचलेश्वर चौराहे से मांढरे की माता तक के हिस्से को पूरा करने में 30 दिसंबर तक का समय लगेगा।

यह कार्य भी होंगे स्मार्ट रोड पर

- स्मार्ट रोड के प्रथम फेज में बनने वाली सड़क का नाम राजपथ होगा।

- सड़क के दोनों ओर छोटे-छोटे पार्क विकसित किए जाएंगे।

- छत्री के सामने फब्बारे आदि लगाए जाएंगे।

- पुरातत्व शैली में पत्थरों की नक्काशीदार कुर्सियां बनाई जाएंगी, जिससे घूमने के लिए आने वाले लोग यहां पर बैठकर आराम कर सकें।

- सफेद पत्थर का किया जाएगा उपयोग।

- दूधिया रोशनी से जगमगाएगी राजपथ रोड।


बारिश के बाद ही डक्ट के अंदर बिजली की केबलों को डालने का कार्य किया जाएगा। सभी सामान आ चुका है, इसके बाद काम्पेक्ट ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। जल्द ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

            जयति सिंह, सीइओ स्मार्ट सिटी

https://ift.tt/3acJYNY https://ift.tt/2YiDtGX