Top Story

कोरोना और सर्दी के लक्षणों से एक साथ लड़ने के लिए घर में जरूर रखें ये 6 सस्ती और असरदार गोलियां

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron veriant) आने के बाद पूरी दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर की स्थिति बनी हुई है। भारत में भारत में नए दैनिक मामलों की संख्या का आंकड़ा तीन लाख पार कर गया है। यह वेरिएंट तेजी से प्रसारित हो रहा है और टीका लगवाने लोगों को भी नहीं छोड़ रहा। मेडिकल एक्सपर्ट्स कोरोना के नियमों का पालन करने और अतिरिक्त सावधान रहने की हिदायत दे रहे हैं। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स और तमाम मेडिकल संगठन सुझाव दे रहे हैं कि अगर किसी को कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है, तो उसे तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए क्योंकि इसके सामान्य सर्दी-फ्लू जैसे लक्षणों की तरह हैं। कोरोना के इलाज और दवाओं को लेकर रोजाना नए-नए शोध सामने आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर भी कोरोना के अलग-अलग उपाय और इलाज बताए जा रहे हैं। आपको इनसे बचना चाहिए और डॉक्टर की सलाह पर ही किसी दवा या उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी चर्चित दवाओं के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना का पूरी तरह इलाज तो नहीं कर सकती लेकिन कोरोना के हल्के लक्षणों जैसे सर्दी, खांसी, बुखार और बदन दर्द आदि से राहत जरूर दिला सकती हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Corona ki dawai: कुछ ऐसी चर्चित दवाओं के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना का पूरी तरह इलाज तो नहीं कर सकती लेकिन कोरोना के हल्के लक्षणों जैसे सर्दी, खांसी, बुखार और बदन दर्द आदि से राहत जरूर दिला सकती हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Covid medicine: कोरोना और सर्दी के लक्षणों से एक साथ लड़ने के लिए घर में जरूर रखें ये 6 सस्ती और असरदार गोलियां

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic)

का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है।

ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron veriant)

आने के बाद पूरी दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर की स्थिति बनी हुई है। भारत में भारत में नए दैनिक मामलों की संख्या का आंकड़ा तीन लाख पार कर गया है। यह वेरिएंट तेजी से प्रसारित हो रहा है और टीका लगवाने लोगों को भी नहीं छोड़ रहा।

मेडिकल एक्सपर्ट्स

कोरोना

के नियमों का पालन करने और अतिरिक्त सावधान रहने की हिदायत दे रहे हैं। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स और तमाम मेडिकल संगठन सुझाव दे रहे हैं कि अगर किसी को कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है, तो उसे तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए क्योंकि इसके सामान्य सर्दी-फ्लू जैसे लक्षणों की तरह हैं।

कोरोना के इलाज

और दवाओं को लेकर रोजाना नए-नए शोध सामने आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर भी कोरोना के अलग-अलग उपाय और इलाज बताए जा रहे हैं। आपको इनसे बचना चाहिए और डॉक्टर की सलाह पर ही किसी दवा या उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी चर्चित दवाओं के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना का पूरी तरह इलाज तो नहीं कर सकती लेकिन कोरोना के हल्के लक्षणों जैसे सर्दी, खांसी, बुखार और बदन दर्द आदि से राहत जरूर दिला सकती हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।



बुखार की दवा पेरासिटामोल (Paracetamol)
बुखार की दवा पेरासिटामोल (Paracetamol)

कोरोना के लक्षणों

में बुखार, बदन दर्द और मांसपेशियों में दर्द आम लक्षण है। यह लक्षण सर्दी-फ्लू में भी आम है। इस तरह के लक्षण से लड़ने के लिए सबसे उपयोगी दवा पेरासिटामोल है जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है। यह दवा सिरदर्द, शरीर में दर्द और बुखार को कम करने में सहायक है। कुछ लोग इसके लिए इबुप्रोफेन का भी इस्तेमाल करते हैं जिसका अधिक उपयोग हानिकारक हो सकता है।

कैलिफ़ोर्निया के इमरजेंसी फिजिशियन डॉक्टर लैरी बर्चेट के अनुसार

, हर 4 से 6 घंटे में 650 मिलीग्राम एसिटामिनोफेन का इस्तेमाल किया जा सकता है।



जिंक (Zinc)
जिंक (Zinc)

इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन के एमेरिटस क्लिनिकल प्रोफेसर डॉ मॉर्टन टैवेल ने हेल्थलाइन

को बताया कि

कोरोना के लक्षणों

को कम करने के लिए जिंक सबसे लोकप्रिय सुझावों में से एक है। हालांकि इसका कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि जिंक का उपयोग कोरोना को रोक सकता है। जिंक में एंटीवायरल गुण होते हैं और यह कोशिकाओं में वायरस की प्रतिकृति को बाधित करता है।



विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी

की गोलियां आपको कहीं भी आसानी से मिल सकती हैं। यह खट्टी-मीठी गोलियां शरीर में विटामिन सी कमी को पूरा कर सकती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार एक दिन में 1 से 3 ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है। इसके लिए आप ताजी सब्जियों और फलों से का भी खूब सेवन कर सकते हैं।



मल्टीविटामिन (Multivitamin)
मल्टीविटामिन (Multivitamin)

शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको संतुलित आहार लेने की जरूरत है। दुर्भाग्य से, हर किसी को हर रोज सही खाना नहीं मिलता है। यही वजह है कि मल्टीविटामिन का इस्तेमाल किया जाता है। मल्टीविटामिन आम तौर पर खाद्य स्रोतों में पाए जाने वाले विभिन्न विटामिनों का संयोजन होते हैं। इनके सेवन से एनर्जी मिलती है, मूड बेहतर बनता है, तनाव कम होता है, मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती है।



लेवोसेट्रिज़ीन (Levocetirizine)
लेवोसेट्रिज़ीन (Levocetirizine)

लेवोसेट्रिज़ीन का उपयोग बहती नाक को राहत देने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह छींक आना,

फीवर

और मौसमी एलर्जी के लक्षणों को भी कम करने में सहायक है। एलर्जी के कारण आंखों का लाल होना, खुजली और फटना जैसे लक्षणों में भी उपयोग किया जा सकता है। खुजली और दाने सहित पित्ती के लक्षणों के उपचार के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है।



खांसी के लिए ड्रॉप या शहद
खांसी के लिए ड्रॉप या शहद

सीडीसी के अनुसार,

खांसी

कोरोना वायरस

के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है। ध्यान रहे कि यह सर्दी का भी आम लक्षण है। डॉक्टरों का मानना है कि ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं खांसी के लिए अधिक प्रभावी नहीं हैं। इसके लिए आप शहद और कफ ड्रॉप भी ले सकते हैं। कोरोना के नाक बहने और सर्दी के लक्षणों के लिए आप डिपेनहाइड्रामाइन ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3rEpOEO
via IFTTT