Top Story

सिद्धार्थ मल्होत्रा घी वाली कॉफी पीकर करते हैं अपने दिन की शुरुआत, जानें क्‍या-क्‍या हैं इसके फायदे

कोरोना महामारी ने लोगों के जीने का तरीका बदल दिया है। लोग अब न केवल अपने खाने-पीने बल्कि फिटनेस पर भी बखूबी ध्यान दे रहे हैं। हालांकि, पिछले एक दशक में फिटनेस नॉर्म काफी बदल गए हैं। क्योंकि अब लोग जागरूक हुए हैं कि आखिर उनके लिए क्या सही है और क्या गलत। सबसे जरूरी बात यह है कि उन्हें अब समझ आ गया है कि उनके सिस्टम के लिए क्या चीज बेहतर काम करती है। ऐसे में वे वह सब खा रहे हैं, जो उनके शरीर के लिए अच्छा है। फिटनेस फ्रीक और बॉलीवुड एक्टर सिद्धर्थ मल्होत्रा का भी कुछ ऐसा ही मानना है। 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से पॉपुलर हुए सिद्धार्थ अपनी दमदार बॉडी और एक्टिंग दोनों के लिए लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। वे अपनी फिटनेस को लेकर काफी सर्तक भी रहते हैं। डैशिंग और हैंडसम हंक सिद्धार्थ के लिए फिटनेस का मतलब जिम जाकर वजन उठाना नहीं, बल्कि पूरी तरह से फिट रहना है। उन्होंने एक बार खुलासा किया था कि वह अपने दिन की शुरूआत घी वाली कॉफी के साथ करते हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर डाइट एक्सपर्ट को फॉलो करते हैं, तो आपने कई बार उन्हें घी का सेवन करने के लाभों के बारे में बात करते देखा होगा। कई एक्सपट्र्स भी कॉफी में घी डालकर पीने की सलाह देते हैं। अगर आप भी सिद्धार्थ मल्होत्रा के फिटनेस रिजाइम को फॉलो करना चाहते हैं, तो आपको घी वाली कॉफी या बटर कॉफी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा फिट रहने के लिए सुबह-सुबह कॉफी में घी डालकर पीते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन, ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व आपको ताउम्र हेल्दी और फिट बनाए रखने का अच्छा विकल्प है।


Celeb Fitness: सिद्धार्थ मल्होत्रा घी वाली कॉफी पीकर करते हैं अपने दिन की शुरुआत, जानें क्‍या-क्‍या हैं इसके फायदे

कोरोना महामारी ने लोगों के जीने का तरीका बदल दिया है। लोग अब न केवल अपने खाने-पीने बल्कि फिटनेस पर भी बखूबी ध्यान दे रहे हैं। हालांकि, पिछले एक दशक में फिटनेस नॉर्म काफी बदल गए हैं। क्योंकि अब लोग जागरूक हुए हैं कि आखिर उनके लिए क्या सही है और क्या गलत। सबसे जरूरी बात यह है कि उन्हें अब समझ आ गया है कि उनके सिस्टम के लिए क्या चीज बेहतर काम करती है। ऐसे में वे वह सब खा रहे हैं, जो उनके शरीर के लिए अच्छा है। फिटनेस फ्रीक और बॉलीवुड एक्टर सिद्धर्थ मल्होत्रा का भी कुछ ऐसा ही मानना है।

'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से पॉपुलर हुए सिद्धार्थ अपनी दमदार बॉडी और एक्टिंग दोनों के लिए लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। वे अपनी फिटनेस को लेकर काफी सर्तक भी रहते हैं। डैशिंग और हैंडसम हंक सिद्धार्थ के लिए फिटनेस का मतलब जिम जाकर वजन उठाना नहीं, बल्कि पूरी तरह से फिट रहना है। उन्होंने एक बार खुलासा किया था कि वह अपने दिन की शुरूआत घी वाली कॉफी के साथ करते हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर डाइट एक्सपर्ट को फॉलो करते हैं, तो आपने कई बार उन्हें घी का सेवन करने के लाभों के बारे में बात करते देखा होगा। कई एक्सपट्र्स भी कॉफी में घी डालकर पीने की सलाह देते हैं। अगर आप भी सिद्धार्थ मल्होत्रा के फिटनेस रिजाइम को फॉलो करना चाहते हैं, तो आपको घी वाली कॉफी या बटर कॉफी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए।



​घी वाली कॉफी देती है ऊर्जा
​घी वाली कॉफी देती है ऊर्जा

आयुर्वेद के अनुसार, घी शरीर के लिए जरूरी ओजस को रीस्टोर करने में अहम भूमिका निभाता है। बता दें कि ओजस एक संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ है शक्ति, खुशी और ऊर्जा।



​गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे
​गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

द्वारा किए गए अध्ययन में घी से भरपूर आहार और लो कोलेस्ट्रॉल लेवल के बीच संबंध पाया गया है। घी ब्यूटिरिक एसिड और मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड से भरपूर है, जो जिद्दी फैट को घटाकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है।



​वजन घटाए
​वजन घटाए

घी एक हेल्दी फैट है।

जरूरी नहीं कि सभी फैट खराब हों। घी में ओमेगा-3, 6 और 9 जैसे हेल्दी फैट की अच्छी मात्रा में होते हैं। चूंकि, आप अपने दिन की शुरूआत एक हेल्दी फैट से कर रहे हैं, आपको दिन में बहुत ज्यादा और बार-बार भूख नहीं लगेगी। इससे आपका वजन भी बहुत तेजी से कम हो जएगा।



​पोषक तत्वों से भरपूर है घी वाली कॉफी
​पोषक तत्वों से भरपूर है घी वाली कॉफी

बटर कॉफी

पोषक तत्वों से भरपूर है। एक ग्राम घी में आप विटामिन ए के अपने दैनिक मूल्य का लगभग 61 प्रतिशत विटामिन ई, 14 प्रतिशत विटामिन ई और 11 प्रतिशत विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। सुबह एक चम्मच घी लेने से शरीर को बहुत फायदा होता है, जो कई सप्लीमेंट्स से बेहतर है।



​आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करे
​आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करे

विशेषज्ञ बताते हैं कि

खाली पेट कॉफी

में एक चम्मच घी का सेवन करने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। घी कैल्शियम से भरपूर होता है, जो पाचन में गड़बड़ी पैदा करने वाले एसिड को बेअसर करता है। इसमें ब्यूटायरेट भी होता है। यह एक फैटी एसिड है, जे सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है।



​मूड में सुधार करे
​मूड में सुधार करे

घी में फैट की मात्रा आपके मास्तिष्क के लिए बहुत अच्छी होती है। यह नर्व कनेक्शन को बढ़ावा देने के साथ शरीर में हार्मोन के उत्पादन में सुधार करती है, जिससे आपका मूड अच्छा बना रहता है।

फिट रहने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए स्वस्थ आहार के साथ बटर कॉफी का सेवन करना चाहिए।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/33SnIc9
via IFTTT