Top Story

मनी प्‍लांट से कहीं ज्‍यादा फायदेमंद है Spider Plant, लगाते ही बढ़ती है ऑक्‍सीजन, सेहत में भी लगते हैं चार-चांद

मनी प्‍लांट से कहीं ज्‍यादा फायदेमंद है Spider Plant, लगाते ही बढ़ती है ऑक्‍सीजन, सेहत में भी लगते हैं चार-चांद

क्या आपको इंडोर प्लांट रखने का शौक है और आप एक ऐसा पौधा खोज रहे हैं जो आपको बहुत सारे फायदे दे सके। अगर हां तो स्पाइडर प्लांट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है स्पाइडर प्लांट रखने के फायदे।

हम लाख ऊंची - ऊंची इमारतें देख लें लेकिन जितना सुकून हमें ग्रीनरी देखकर मिलता है, उतना शायद ही किसी और चीज से मिलता हो। यही कारण भी है कि आज लोग अपने घर और ऑफिस डेस्क तक पर इनडोर प्लांट लगाकर रखते हैं। यही नहीं इंडोर प्लांट के दूसरे कई फायदे भी होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही प्लांट के बारे में बताने वाले हैं। हम बात कर रहे हैं स्पाइडर प्लांट के बारे में।

यह पौधा उष्णकटिबंधीय और दक्षिणी अफ्रीका से संबंध रखता है। इसके पत्ते थोड़े पतले होता है और इनका रंग सफेद व हरा होता है। यह पौधा न केवल आपके घर की सुंदरता को बढ़ाता है। बल्कि यह इसके अलावा 6 खास फायदे भी आपको पहुंचाता है। आइए विस्तार से जानते हैं स्पाइडर प्लांट लगाने के इन्हीं 5 फायदों के बारे में।


​हवा है साफ करे
​हवा है साफ करे

आज के समय में हवा का दूषित होना सबसे ज्यादा आम है। ऐसे में स्पाइडर प्लांट को हवा को साफ करने वाले पौधों में गिना जाता है। यह आपके घर से कुछ हानिकारक रसायनों जैसे टोल्यूनि, कार्बन मोनोऑक्साइड, जाइलीन, फॉर्मल्डेहाइड को कम करने का काम करता है।

इसके अलावा हमारे घर में मौजूद कुछ चीजों जैसे कपड़ों, चमड़े की चीज, प्लास्टिक, लकड़ी के उत्पाद और कपड़ों में फॉर्मल्डेहाइड पाया जाता है, जिसे हटाने में स्पाइडर प्लांट काफी कारगर होता है। वहीं नासा के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइडर प्लांट के जरिए घर से हानिकारक केमिकल्स को बहुत तेजी से बाहर निकाला जा सकता है।


​स्‍ट्रेस करे छूमंतर
​स्‍ट्रेस करे छूमंतर

हम सभी चाहते हैं कि घर का माहौल बहुत सकारात्मक और खुश कर देने वाला हो। ऐसे में आप स्पाइडर प्लांट को घर में लगा सकते हैं। हाल ही में हुई

रिसर्च के मुताबिक

स्पाइडर प्लांट को घर में लगाने से स्ट्रेस, एंग्जायटी, टेंशन, आदि से राहत मिलती है। रिसर्च बताती है कि इस पौधे के आस पास रहने से शरीर में

कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर घट जाता है

, जो कि स्ट्रेस के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा यह गुस्से और डिप्रेशन से भी बचाकर रखता है। यही नहीं घर में इस पौधे के होने से घर में हेल्दी और हैप्पी माहौल बना रहता है।


​पेट्स के लिए है सुरक्षित
​पेट्स के लिए है सुरक्षित

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके घर में कोई पेट या पालतू जानवर है, तो आपके लिए स्पाइडर प्लांट न केवल सुरक्षित है। बल्कि यह फायदेमंद भी है। आपको बता दें कि इस प्लांट को लगाने से आपके

पालतू जानवर को कई खतरा या एलर्जी नहीं होगी

। इसमें किसी तरह का हार्मफुल टॉक्सिन्स नहीं है, जिसकी वजह से पालतू जानवरके लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है। साथ ही जैसे कि हमने आपको बताया कि यह ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाता है, जिसका फायदा आपके पेट को भी मिलता है।



​देखरेख की जरूरत कम
​देखरेख की जरूरत कम

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर व्यस्त रहते हैं और आप अपने प्लांट का उतना ध्यान नहीं रख सकते, तो स्पाइडर प्लांट आपको निराश नहीं करेगा। स्पाइडर प्लांट को आप पानी कम दें या ज्यादा, यह दोनों ही स्थिति में सर्वाइव कर सकता है। इसके अलावा अगर आप इसे सीधा सूरज के सामने या फिर सूरज की किरणों से दूर, यह इस स्थिति में भी जीवित रहता है। अपनी इन्हीं खासियतों की वजह से स्पाइडर प्लांट आपके घर के लिए एक परफेक्ट प्लांट हैं।



​रिकवरी करता है तेज
​रिकवरी करता है तेज

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि ज्यादातर अस्पतालों के अंदर स्पाइडर प्लांट रखा होता है। इसके पीछे की वजह है कि यह मरीजों को जल्दी रिकवर करने में मदद करता है। ऐसे लोग जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई है उन लोगों की जल्दी रिकवरी करने में स्पाइडर प्लांट मदद कर सकता है। यही नहीं मरीजों के पास इसे रखने से

ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट फ्लकचुएट नहीं होता

। इसके अलावा यह एंग्जाइटी से भी राहत दिलाता है।

स्पाइडर प्लांट को आप किसी भी तरह से अपने घर या दफ्तर में लगा सकते हैं। इसे एक साधारण पोट में , हैंगिंग बास्केट में , या किसी दूसरी चीज में भी लगाया जा सकता है।



​ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में
​ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में

अगर आप अपने घर में स्पाइडर प्लांट लगाते हैं तो इसके जरिए ऑक्सीजन का स्तर भी बेहतर होता है। यह नेचुरल तरीके से

घर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने का काम करता

है। जिसकी वजह से आपके लिए अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त करना आसान हो जाता है।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3tvUyKu
via IFTTT