Top Story

कोरोना महामारी से निपटने के लिए WHO ने बताई हेल्दी डाइट, खाने में शामिल करें ये 15 चीजें

Diet for Omicron: कोरोना महामारी से निपटने के लिए WHO ने बताई हेल्दी डाइट, खाने में शामिल करें ये 15 चीजें

Immunity power badhane ke food tips: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, कोई भी डाइट या फूड कोविड-19 संक्रमण को रोकने या ठीक करने के काम नहीं कर सकता लेकिन इससे इम्यून पावर को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने में मदद जरूर मिल सकती है।

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है। ओमीक्रोन वेरिएंट के आने के बाद नए मामलों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। बेशक इस वेरिएंट के लक्षण हल्के हैं लेकिन इसमें तेजी से प्रसारित होने की क्षमता है। फिलहाल कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की सलाह दी जा रही है।

कोविड-19 महामारी

के दौरान हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूई है। आप जो भी खाते-पीते हैं, उससे आपके शरीर की संक्रमणों को रोकने, लड़ने और ठीक होने की क्षमता को प्रभावित होती है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार,

कोई भी डाइट या फूड कोविड-19 संक्रमण को रोकने या ठीक करने के काम नहीं कर सकता लेकिन इससे इम्यून पावर को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने में मदद जरूर मिल सकती है। अच्छे पोषण के जरिए मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।

अगर शिशुओं की बात की जाए, तो उनके लिए

हेल्दी डाइट

का मतलब है छह महीनों तक केवल स्तनपान। छोटे बच्चों के विकास के लिए संतुलित डाइट जरूरी है। इधर हेल्दी डाइट लेने से बिजुर्गों को एक हेल्दी एंड एक्टिव जीवन जीने में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं कि कोविड महामारी के दौर में आपको अपने खाने में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए।



इन 15 फल और सब्जियों का करें सेवन
इन 15 फल और सब्जियों का करें सेवन

आप अपने खाने में ताजे फल और सब्जियों के साथ पशु स्रोत जैसे- मांस, मछली, अंडे और दूध शामिल करें। इसके साथ गेहूं, मक्का, चावल, दाल और बीन्स जैसे फलियां भी भरपूर मात्रा में खाएं। मक्का, बाजरा, जई, गेहूं और ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरे होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। अपने नाश्ते में कच्ची

सब्जियां

, ताजे फल और बिना नमक वाले ड्राई फ्रूट शामिल करें।



नमक का सेवन सीमित करें
नमक का सेवन सीमित करें

नमक का सेवन एक दिन में 5 ग्राम (एक चम्मच के बराबर) तक सीमित रखें। खाना बनाते नमक का कम से कम इस्तेमाल करें और नमकीन सॉस और मसालों (जैसे सोया सॉस, स्टॉक या फिश सॉस) का इस्तेमाल कम करें। यदि डिब्बाबंद या सूखे भोजन का उपयोग कर रहे हैं, तो बिना नमक और शुगर वाली सब्जियां, नट्स और फल ही खाएं।टेबल से सॉल्ट न लें। हमेशा कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों का चयन करें।



तेल और फैट का कम इस्तेमाल करें
तेल और फैट का कम इस्तेमाल करें

मक्खन और घी के बजाय हेल्दी फैट जैसे जैतून, सोया, सूरजमुखी या मकई के तेल का इस्तेमाल करें। कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों को ही यूज करें। पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें

ट्रांस फैट

होता है। खाना बनाते समय खाना तलने के बजाय भाप में या उबालकर बनाने की कोशिश करें।



चीनी का सेवन सीमित करें
चीनी का सेवन सीमित करें

मीठे पेय जैसे फिजी पेय, फलों का रस, सुगंधित पेय पदार्थ, रेडी-टू-ड्रिंक टी और कॉफी आदि का सेवन सीमित करें। मीठे स्नैक्स जैसे कुकीज, केक और चॉकलेट के बजाय ताजे फल चुनें। बच्चों को मीठा खाना देने से बचें।



हाइड्रेटेड रहें, पर्याप्त पानी पिएं
हाइड्रेटेड रहें, पर्याप्त पानी पिएं

बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। आपको प्यास लगे या न लगे लेकिन पानी पीते रहें। मीठे पेय पदार्थों के बजाय सादा पानी पिएं। ध्यान रहे कि मीठे फलों का रस भी अधिक मात्रा में न लें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3re4YMd
via IFTTT