Top Story

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल की दवा हैं इस फल के लाल दाने, NIH ने बताए 5 गजब के फायदे

फलों के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। फलों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। एक ऐसा ही जबरदस्त फल है अनार। अनार एक छोटा और लाल दानों से भरपूर फल है। इसके दानों को खाया जाता है और जूस भी निकाला जाता है। यह दुनिया भर कई कई हिस्सों में पाया जाता है लकिन ईरान और उत्तरी भारत में इसके ज्यादा पेड़ देखने को मिल सकते हैं। इस सेहत से भरपूर फल को प्राचीन लेखन में एक पवित्र फल माना गया है। अनार खाने के फायदे (Health benefits of Anar) ऐसा माना जाता है कि इसके नियमित सेवन या जूस पीने से हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाव ब्लड कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और डायबिटीज सहित कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचने और उनसे लड़ने की ताकत मिलती है। चलिए जानते हैं कि अनार को डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

एक अनार सौ बीमारियों की दवा

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटरगेटिव हेल्थ (nccih) पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अनार के फल में कई पोषक तत्व (pomegranate nutrition value) होते हैं। खासकर यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अब तक किए गए सीमित अध्ययनों में पता चला है कि अनार का सेवन करने से हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का इलाज तो नहीं होता है लेकिन इनके जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।


अनार का रस है गुणकारी

अनार का जूस पीने के फायदे (Pomegranate Juice benefits) अनार का रस सुरक्षित माना जाता है और इसके सेवन से सेहत को कई लाभ होते हैं। अनार की जड़, तना और छिलका बड़ी मात्रा में सेवन करने पर सुरक्षित नहीं हो सकता है क्योंकि इनमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

किन लोगों के लिए खतरनाक है अनार

अनार खाने के नुकसान (Side effects of Pomegranate) अनार के आमतौर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं, लेकिन पाचन तंत्र के लक्षण, विशेष रूप से दस्त, कम संख्या में लोगों में हो सकते हैं। अनार के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है इसलिए ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

​प्रेगनेंसी में बेहतर विकल्प है अनार का रस

गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान (pomegranate juice for pregnancy) अनार के रस का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में बहुत कम जानकारी है। ऐसे समय में अनार का जूस पीना सुरक्षित हो सकता है।


from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/VhapHYW
via IFTTT