Top Story

Bhopal Health News: एम्स की वेबसाइट से भी करा सकते हैं ओपीडी का पंजीयन




Bhopal Health News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में दिखाने के लिए ओपीडी पंजीयन का लिंक एम्स भोपाल की वेबसाइट चैैसजमर्रॅचन.ीगे.ैह पर भी दिया गया है। इस पर क्लिक करने से आनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ओआरएस) का पोर्टल खुलता है। इसके जरिए सभ्ाी विभागों में दिखाने के लिए पंजीयन कराया जा सकता है। आनलाइन पंजीयन के लिए सभी विभागों में देखे जाने वाले मरीजों की संख्या तय है। ऐसे में पहले से पंजीयन कराने वाले फायदे में रहेंगे। सभी अपाइंटमेंट बुक होने के बाद आनलाइन पंजीयन नहीं हो पाएगा।

एम्स भोपाल की चिकित्सा अधीक्षक डा. मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि अभी हर दिन 1200 से 1800 मरीज एम्स में ओपीडी में देखे जा रहे हैं। 90 फीसद मौके पर पहुंचकर पंजीयन कराने वाले होते हैं। सिर्फ 10 फीसद ही आनलाइन पंजीयन करवा कर आ रहे हैं, जबकि मकसद यह है कि नब्बे फीसद मरीज आनलाइन कराकर आएं।

आनलाइन पंजीयन कराने से यह फायदे

-कोरोना संक्रमण के चलते भीड़ को नियंत्रित करना है। आनलाइन पंजीयन नहीं होने से ज्यादा लोग मौके पर पहुंचकर पंजीयन करा रहे हैं, जिससे संक्रमण का खतरा रहता है।

-आनलाइन अपाइंटमेंट से अस्पताल प्रबंधन को पहले ही पता चल जाता है कि किस विभाग में कितने मरीज इलाज के लिए आने वाले हैं। नए और पुराने मरीजों का आंकड़ा भी अलग किया जा सकता है।

-पंजीयन के दौरान मरीज खुद अपना विवरण ओआरएस पोर्टल पर दर्ज करते हैं, इस कारण गलती की गुंजाइश नहीं रहती।

-आनलाइन पंजीयन कराने वालों को कतार में नहीं लगना होगा।


from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : bhopal https://ift.tt/3ax0loB