Top Story

Navratri 2021: त्योहार की खुशियां बढ़ाएं अपने सपनों के वाहन के संग



इंदौर, Navratri 2021 । आस्था और उमंग का पर्व नवरात्र आज से शुरू हो रहा है। मन में उत्साह का संचार करते इस पर्व की शुरुआत जीवन में सकारात्मकता का संदेश भी लाती है। श्राद्ध पक्ष के लंबे इंतजार के बाद जिस शुभ मुहूर्त का इंतजार रहता है वह आज से हमें मिल रहा है और इसके साथ ही मौका मिल रहा है सपनों की गाड़ी घर लाकर खुशियों को गति देने का।

महामारी की नकारात्मकता को कम करती उत्सवी बेला की सकारात्मकता को अब सुविधाएं और आफर्स गति देने को तैयार हैं। आपके सपनों की गाड़ी की खरीदारी में जहां बैंक फायनेंस की सुविधा का 'फ्यूल' भर रही है, वहीं गाड़ियों का बाजार भी उपभोक्ताओं उनकी सुविधा के अनुरूप गाड़ी देने के लिए तैयार है।

आटोमोबाइल डंडस्ट्री जहां उपभोक्ताओं की सुविधा का ध्यान रख रही है, वहीं बैंक भी ब्याज की दर को कम करने के साथ अन्य सुविधाएं देकर ग्राहकों के हित में कदम बढ़ा रही हैं। नईदुनिया द्वारा बुधवार को 'संवाद' आयोजित किया गया। इस संवाद में आटोमोबाइल इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित लोगों के साथ बैंक के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

इस त्योहारी संवाद में आटोमोबाइल इंडस्ट्री ने उपभोक्ताओं को उपलब्ध वाहन को बुक कराकर अपनी गाड़ी का सपना पूरा करने की बात कही, वहीं बैंक प्रतिनिधियों ने बताया कि यही वह वक्त है जब गाड़ी फायनेंस कराने का बेहतर लाभ मिल सकता है क्योंकि वर्तमान में फायनेंस पर ब्याज दर भी बहुत कम है और प्रक्रिया शुल्क में भी छूट प्राप्त हो रही है। इस संवाद में नईदुनिया के आपरेशंस हेड नरेंश पांडे, मीडिया मार्केटिंग हेड मध्यप्रदेश यशपाल कपूर और युनिट हेड क्षितिज चौरे भी उपस्थित थे।


इसलिए यह वक्त है बेहतर

उपभोक्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए इस बार न केवल आटोमोबाइल इंडस्ट्री बेहतर प्रयास कर रही है बल्कि बैंकों ने भी उपभोक्ताओं के हित में कदम बढ़ाए हैं। संवाद में यह बात समाने आई कि गाड़ी लेने के लिए यह त्योहारी मौसम बहुत माकूल है क्योंकि इस दौरान बैंकों ने फायनेंस की सुविधा के साथ ब्याज दर में भी कमी की है जो कि विगत कई वर्षों में सबसे कम आंकी जा रही है। इसके अलावा प्रक्रिया शुल्क और दस्तावेजीकरण शुल्क भी नहीं या कम लग रहा है। खास बात तो यह कि कई बैंक यह भी सुविधा दे रही हैं कि तय वक्त में फायनेंस कराए वाहन के दस्तावेज छह माह तक भी मान्य रहेंगे।

बढ़ सकते हैं दाम और ब्याज की दर

विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में न केवल वाहनों की कीमत बल्कि ब्याज की दर भी बढ़ सकती है। वर्तमान में मांग ज्यादा है ऐसे में आने वाले वक्त में वाहनों के दाम में बढ़त की संभवाना नजर आ रही है। इसलिए बेहतर होगा कि आफर, दाम और कम ब्याज दर को देखते हुए इस वक्त ही गाड़ी बुक करा ली जाए।

वाहनों की मांग सतत बनी हुई है जो बाजार के लिए शुभ संकेत है। पूरे देश में लोग नवरात्र में वाहन लेना पसंद करते हैं लेकिन मप्र एकमात्र ऐसा राज्य है जहां धनतेरस इसके लिए सबसे बेहतर माना जाता है। बेहतर होगा कि धनतेरस का ही इंतजार नहीं किया जाए बल्कि अभी से गाड़ी बुक करा ली जाए।

सपनों को पूरा करने का मकूल वक्त

आज भी एक बड़ा वर्ग त्योहार पर गाड़ी लेना पसंद करता है और त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है। कार लेना आज भी लोगों का सपना है और कार लेने की खुशी को लोग आयोजन की तरह लेते हैं। अपने सपनों को पूरा करने के लिए यह माकूल वक्त है।

मांग में हुआ बहुत इजाफा

बिते कुछ माह में वाहनों की मांग में बहुत इजाफा हुआ है। कोरोना महमारी के बाद वाहनों को लेकर जरूरत और रूझान दोनों बढ़ा है। मांग में इतना इजाफा है कि वाहनों की डिलेवरी में अधिक वक्त लग रहा है। ऐसे में बेहतर होगा कि वक्त रहते वाहन ले लिए जाएं।

मांग और उपलब्धता दोनों ही ज्यादा

वर्तमान में दो पहिया वाहनों की खरीदारी में भी बहुत रूझान है और उसकी उपलब्धता में भी कमी नहीं है। ज्यादा विकल्प के साथ यह सुविधा ग्राहकों को मिल रही है। वर्तमान में तो इलेक्ट्रानिक वाहनों के प्रति भी रूझान बढ़ा है। दो पहिया वाहनों की खरीदारी पर तो कई जगह आफर भी हैं।

- जतिन राजपाल, राजपाल होंडा

कम ब्याज का सुनहरा लाभ

अभी चार पहिया वाहनों की खरीदारी के लिए बहुत लोग रूचि ले रहे हैं और ऐसे में उन्हें ब्याज दर कम होने का सुनहरा लाभ भी मिल रहा है। बेशक अभी इसमें आफर नहीं हैं लेकिन ग्राहकों को सपनों की गाड़ी जरूर मिल रही है।

मांग बढ़ने की और भी उम्मीद

कोरोना महामारी के बाद हर किसी का प्रयास यही है कि उसके पास अपनी गाड़ी हो ताकि उसे किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े। ऐसे में चार पहिया वाहनों की मांग में बहुत इजाफा हुआ है। त्योहारी मौसम में मांग बढ़ने की और भी उम्मीद है। हमारी कोशिश रहेगी की उपभोक्ता की सुविधा से उसे गाड़ी दी जा सके।

- ऋषि सक्सेना, सांघी ब्रदर्स (जेगुआर)

सपने पूरे करने का है वक्त

नवरात्र पर्व से लेकर दीपावली तक बहुताय से वाहन खरीदे जाते हैं। अभी जो वक्त है वह उपभोक्ताओं को सपने पूरे करने का मौका दे रहा है। इस वक्त आप अपने दस्तावेज पूरे कराकर रख लें ताकि शुभ मुहूर्त में गाड़ी लेना आसान हो जाए।

- आदर्श मिश्रा, सांघी ब्रदर्स (टाटा)

अक्टूबर से जनवरी तक आफर की सुविधा

हमारे द्वारा अक्टूबर से जनवरी तक के लिए विशेष आफर उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। कार लोन लेने पर ब्याजदर में .5 प्रतिशत की छूट है। इन चार माह में कार लोन केश कराने पर प्री पेमेंट पेनल्टी भी नहीं देना होगी। इसके अलावा प्रक्रिया शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है।

प्रक्रिया शुल्क भी नहीं देना होगा

वर्तमान में ब्याज दर सबसे कम है जिसका फायदा उपभोक्ता उठा सकते हैं। हम 7.30 प्रतिशत पर ही कार लोन दे रहे हैं। यही नहीं सेकेंड हैंड कारों पर भी इसी ब्याज दर से लोन दिया जा रहा है। दस्तावेजीकरण और प्रक्रिया शुल्क भी नहीं लिया जा रहा।

- विकास वाघ, कैनरा बैंक

दशमलव 25 प्रतिशत की विशेष छूट

हम प्रक्रिया शुल्क और दस्तावेजीकरण शुल्क नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा जो पहले होम लोन ले चुका है या जिसका होम लोन जारी है यदि वह कार लोन लेता है तो उसे ब्याजदर में .25 प्रतिशत की छूट रहेगी। यदि कोई शासकीय कर्मचारी है तो उसे .1 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।

- जीएस यादव, यूको बैंक

फेस्टीवल बोनेंजा का तोहफा

हम फेस्टीवल बोनेंजा योजना चला रहे हैं जिसके तहत ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कमी की गई है। यह सुविधा व्यक्तिगत वाहन या ट्रांसपोर्ट वाहन दोनों ही सेग्मेंट में दी जा रही है। इसके अलावा प्रक्रिया शुुल्क भी आधा ही लिया जा रहा है। यह सुविधा 30 नवंबर तक जारी रहेगी।


from Nai Dunia Hindi News - madhya-pradesh : indore https://ift.tt/3AmGi6G