Top Story

सर्दी में बढ़ जाती है वात-कफ की समस्‍या, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्‍या खाएं क्‍या नहीं

सर्दियां एक ऐसा मौसम है, जब हम खूब खाते हैं, खूब सोते हैं और कम चलते-फिरते हैं। हालांकि इस तरह की जीवनशैली हमें बड़ा ही खराब महसूस कराती है। इसलिए सर्दियों में सबसे अच्छा तरीका है खूब आराम करना और इस मौसम का आनंद लेना। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का यह शानदार तरीका है। आयुर्वेद के अनुसार, यह कफ का मौसम होता है, जब ठंड के साथ हल्की बरसात हमारी जीवन की गति को धीमा कर देती हैं। एक संतुलित कफ जोड़ों की चिकनाई, त्वचा की कोमलता और रोग प्रतिरोधक क्षमताओं के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि, सर्दियों में यह दोष जब बढ़ जाता है, तो सुस्ती, वजन बढ़ना, बलगम, से संबंधित बीमारियां और नकारात्मक भावनाएं पैदा होती हैं। सर्दियों का एक अन्य पहलू भी है कि यह मौसम वात को बढ़ाता है, जिससे जोड़ों में दर्द, अपच, और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हमें ऐसा आहार लेना चाहिए, जो वात और कफ दोनों को शांत कर सके। आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित स्वस्थ आहार खाने से हमें सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. रिचा गुप्ता कहती हैं कि सर्दियों में हमें गर्म, हल्का मसालेदार और पका हुआ खाना खाना चाहिए। आयुर्वेद में विंटर फूड्स का सेवन करने से हम सर्दियों में न केवल खुद को सर्दी, जुकाम, खांसी, फ्लू और संक्रमण से बच सकते हैं, बल्कि इस मौसम में अच्छे से एन्जॉय भी कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

आयुर्वेद विशेषज्ञ की मानें, तो सर्दी के मौसम में हम सभी को ऐसा आहार लेना चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ाए। ऐसा आहार वात और कफ को शांत करने में मदद करता है।


Winter Ayurvedic Diet: सर्दी में बढ़ जाती है वात-कफ की समस्‍या, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्‍या खाएं क्‍या नहीं

सर्दियां एक ऐसा मौसम है, जब हम खूब खाते हैं, खूब सोते हैं और कम चलते-फिरते हैं। हालांकि इस तरह की जीवनशैली हमें बड़ा ही खराब महसूस कराती है। इसलिए सर्दियों में सबसे अच्छा तरीका है खूब आराम करना और इस मौसम का आनंद लेना। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का यह शानदार तरीका है। आयुर्वेद के अनुसार, यह कफ का मौसम होता है, जब ठंड के साथ हल्की बरसात हमारी जीवन की गति को धीमा कर देती हैं। एक संतुलित कफ जोड़ों की चिकनाई, त्वचा की कोमलता और रोग प्रतिरोधक क्षमताओं के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि, सर्दियों में यह दोष जब बढ़ जाता है, तो सुस्ती, वजन बढ़ना, बलगम, से संबंधित बीमारियां और नकारात्मक भावनाएं पैदा होती हैं।

सर्दियों का एक अन्य पहलू भी है कि यह मौसम वात को बढ़ाता है, जिससे जोड़ों में दर्द, अपच, और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हमें ऐसा आहार लेना चाहिए, जो वात और कफ दोनों को शांत कर सके। आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित स्वस्थ आहार खाने से हमें सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. रिचा गुप्ता

कहती हैं कि सर्दियों में हमें गर्म, हल्का मसालेदार और पका हुआ खाना खाना चाहिए।

आयुर्वेद में विंटर फूड्स का सेवन

करने से हम सर्दियों में न केवल खुद को सर्दी, जुकाम, खांसी, फ्लू और संक्रमण से बच सकते हैं, बल्कि इस मौसम में अच्छे से एन्जॉय भी कर सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में करना चाहिए इन फूड्स का सेवन



​भोजन में मसाले शामिल करें
​भोजन में मसाले शामिल करें

सर्दी के मौसम में भोजन पकाने में , बड़ी इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, अजवायन , जीरा, मेथीदाना, अदरक जैसे मसालों को जरूर शामिल करना चाहिए। यह हमें मौसमी बीमारियों से बचाए रखते हैं।



​ड्राय फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद
​ड्राय फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद

सर्दियों में सूखे मेवे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस मौसम में आप नियमित रूप से चिलगोजा, काजू और बादाम का अच्छा सेवन करें। खासतौर से सूखे मेवों से बने लड्डू आपको खाने चाहिए। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को गर्माहट भी देते हैं।



​सर्दियों में जरूर पीएं काढ़ा
​सर्दियों में जरूर पीएं काढ़ा

वैसे तो यह कश्मीरी ड्रिंक है, लेकिन आप चाहें, तो इन्हें सर्दी के दिनों में रोजाना ले सकते हैं।

तुलसी के पत्ते

, काली मिर्च, दालचीनी, बड़ी इलायची और गुड़ मिलाकर काढ़ा तैयार कर पीएं, गले को बहुत आराम मिलेगा।



​घी या वाइट बटर खाएं
​घी या वाइट बटर खाएं

आयुर्वेद के अनुसार,

सर्दियों में घी का सेवन बहुत अच्छा

माना गया है। बता दें कि घी ज्यादातर गाय के दूध से बना होता है, जो सर्दी,

खांसी का इलाज

करता है। बता दें कि घी भारत के प्राचीन सुपरफूड च्यवनप्राश का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो सर्दियों के दौरान हमें जरूर खाना चाहिए।



​तुलसी और अदरक की चाय का सेवन करें
​तुलसी और अदरक की चाय का सेवन करें

सर्दियों में

तुलसी और अदरक की चाय

शरीर को गर्म रखने का बेहतरीन तरीका है। दिनभर में आप ज्यादा नहीं, तो जितनी बार भी चाय पीएं, तुलसी और अदरक जरूर मिलाएं। यह चाय स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदा पहुंचाती है।



​सर्दियों में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन
​सर्दियों में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

सर्दियों में न खाएं केला-

वैसे तो केला बहुत ही हेल्दी फ्रूट है, लेकिन सर्दियों में यह फल खाने से बचना चाहिए। केले की तासीर ठंडी होती है, जो कफ को बढ़ाती है। सर्दियों में वैसे भी कफ बढ़ा हुआ रहता है, ऐसे में अगर हम जल्दी सुबह या शाम के समय केला खाते हैं, तो यह हमारे कफ को बढ़ाकर बलगम का उत्पादन कर सकता है। इसलिए अगर आप केला खाना ही चाहते हैं, तो दोपहर का समय सबसे अच्छा है।



​ठंड के दौरान दही खाने से बचें
​ठंड के दौरान दही खाने से बचें

कुछ घरों में दही का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। लेकिन

ठंड के दिनों में दही का सेवन

सुबह-सुबह और रात के समय करना नुकसानदायक हो सकता है। फिर भी अगर आप दही के शौकीन हैं, तो आप दोपहर के समय रूम टैंप्रेचर में आने के बाद इसे ले सकते हैं।



​चावल से करें परहेज
​चावल से करें परहेज

इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोगों को चावल बेहद पसंद होते हैं, लेकिन सर्दियों में चावल पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आप ताजा पके हुए चावल,

काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता डालकर खाएंगे

, तो यह इतना नुकसान नहीं करेंगे। आयुर्वेद विशेषज्ञ की मानें तो जितना हो सके चावल को दोपहर के समय खाएं, क्योंकि शाम के वक्त ये कफ को बढ़ा सकता है।

यहां बताए गए फूड्स का सेवन आप सर्दियों में करेंगे, तो आपकी पूरी सर्दी शांत और स्वस्थ तरीके से बीतेंगी और आप आसानी से इस मौसम का लुत्फ ले पाएंगे।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3GkQZKN
via IFTTT