Top Story

Omicron से लड़ने में शरीर का पूरा साथ देंगे ये 2 मसाले, बूस्‍ट होगी झट से Immunity

कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले देश दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं कोरोना की तीसरी लहर ने तो एक अलग ही रफ्तार पकड़ ली है। हर रोज लाखों मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने जनता को कोरोना से बचने के लिए कुछ हिदायतें और दिशा निर्देश दिए हैं। जिसमें मास्क पहनना, वैक्सीन लगवाना और सोशल डिस्टेंसिग समेत साफ सफाई रखने की बात कही है। लेकिन इस सब के अलावा है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में विचार करें। इसके लिए आपको न केवल कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बल्कि एक्सरसाइज करनी भी बहुत जरूरी है। यही सब तरीके हैं जो आपको कोरोना से संक्रमित होने से न केवल बचा सकते हैं। बल्कि यह आपको कोरोना के होने पर इससे लड़ने में और रिकवर होने में सहायता कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी दो मसालों यानी काली मिर्च और लौंग के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

कोरोना के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर के बीच अपना ख्याल रखना और खुद को वायरस से बचाए रखने के लिए जरूरी है, कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करें। ऐसी ही दो चीजें हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं और वह हैं, काली मिर्च और लौंग।


Spice for immunity: Omicron से लड़ने में शरीर का पूरा साथ देंगे ये 2 मसाले, बूस्‍ट होगी झट से Immunity

कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले देश दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं कोरोना की तीसरी लहर ने तो एक अलग ही रफ्तार पकड़ ली है। हर रोज लाखों मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने जनता को कोरोना से बचने के लिए कुछ हिदायतें और दिशा निर्देश दिए हैं। जिसमें मास्क पहनना, वैक्सीन लगवाना और सोशल डिस्टेंसिग समेत साफ सफाई रखने की बात कही है। लेकिन इस सब के अलावा है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में विचार करें।

इसके लिए आपको न केवल कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बल्कि एक्सरसाइज करनी भी बहुत जरूरी है। यही सब तरीके हैं जो आपको कोरोना से संक्रमित होने से न केवल बचा सकते हैं। बल्कि यह आपको कोरोना के होने पर इससे लड़ने में और रिकवर होने में सहायता कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी दो मसालों यानी काली मिर्च और लौंग के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।



​क्यों जरूरी है काली मिर्च और लौंग
​क्यों जरूरी है काली मिर्च और लौंग

कोरोना की बीती दो लहरों ने लोगों को सेहत का ध्यान रखने का महत्व तो बताया ही है। साथ ही इन लहरों के दौरान लोगों ने

आयुर्वेद के द्वारा बताए गए मसालों और जड़ी बूटियों के फायदों

को भी जाना है, जिसका उपयोग तो भारतीय रसोई में सदियों से हो रहा था। लेकिन उसके दूसरे फायदे लोगों को नहीं पता थे। इन्हीं में से कुछ मसाले हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने और कई दूसरे गुणों के लिए जाने जाते हैं, जैसे दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग आदि।

यह सभी मसाले आपके स्वास्थ्य पर बेहद सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इनका उपयोग न केवल कई व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। बल्कि इनके द्वारा तैयार किए गए काढ़े से इम्यूनिटी भी बेहतर होती है। आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताएंगे। आखिर किस तरह आप काली मिर्च और लौंग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।



​काली मिर्च के फायदे
​काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च

आपको साबुत और पाउडर के तौर पर भी आसानी से मिल जाती है। हमारे घरों में इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। यह सेहत पर कई तरह से लाभ भी पहुंचा सकती है। आपको बता दें कि यह खाने में तीखी होती है और इसके अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस, त्वचा रोग, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी नियंत्रित करने के काम कर सकती है। इसके अलावा काली मिर्च आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बढ़ावा देती है और इसके जरिए आपकी आंत भी बेहतर तरह से काम करती है।



​काली मिर्च को ऐसे करें डाइट में शामिल
​काली मिर्च को ऐसे करें डाइट में शामिल

काली मिर्च के स्वाद के चलते आप इसे बहुत सी चीजों में शामिल कर सकते हैं। सबसे आसान तरीका काली मिर्च को डाइट में शामिल करने का है चाय, कॉफी और सूप आदि। आप इन सभी चीजों के अंदर आसानी से काली मिर्च पाउडर को या फिर साबुत काली मिर्च का डाल सकते हैं। यह इन पेय पदार्थों के स्वाद को भी बढ़ाएगी और सेहत को भी लाभ देगी। इसके अलावा आप कई तरह की करी और सब्जियों में भी काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सलाद या फ्रूट चार्ट के अंदर भी काली मिर्च का उपयोग किया जा सकता है।



​लौंग के फायदे
​लौंग के फायदे

लौंग की कलियां

या यह मसाला आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा। इसकी खुशबू से लेकर स्वाद दोनों ही मन मोह लेने वाले होते हैं। यही नहीं लौंग के अंदर विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज, और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर जैसी समस्या से भी लड़ने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा यह आपकी हड्डियों और

रक्त शर्करा के स्तर

को भी नियंत्रित करने का काम करती है। आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं।



​लौंग के इस्तेमाल का तरीका
​लौंग के इस्तेमाल का तरीका

पिसी हुई लौंग या इसकी कलियों का उपयोग आप कई तरह की करी और सब्जियों में कर सकते हैं। यह भोजन का जायका भी बढ़ाएगा और स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाएगा। इसके अलावा आप लौंग की कलियों को उपयोग चावल बनाने के लिए भी कर सकते हैं। ऐसा करने से चावल की तासीर में भी बदलाव आ जाएगा। साथ ही आप चाहें तो लौंग को चाय के अंदर या एक डिटॉक्स ड्रिंक बनाने में भी उपयोग में ले सकते हैं। अगर आपको अपनी इम्यूनिटी बेहतर करनी है तो इसके लिए आप सुबह -

सुबह दो लौंग और शहद

को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/33dwBwY
via IFTTT