Top Story

नाखून और त्वचा में ये 5 तरह के बदलाव दिखें तो तुरंत डॉक्टर से मिले, हो सकते हैं Heart Disease के संकेत



हृदय रोग (Heart Disease) असंतुलित जीवनशैली और धूम्रपान का परिणाम होता है। यह रोग बंद धमनियां से लेकर संक्रमण तक दूसरे कई स्वास्थ्य संबंधित स्थितियों को पैदा करते है। यह सिर्फ एक या दो नहीं है, बल्कि स्थितियों का पूरा समूह होता है, जो आपके दिल और शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है। भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां सबसे ज्यादा दिल के मरीज मिलते हैं। 2020 के एक आंकड़े के अनुसार देश में दिल की बीमारी की वजह से 4 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।हृदय रोग उन बीमारियों में से है, जो शरीर में अचानक नहीं होते हैं।

यह रोग शरीर में महीनों और वर्षों तक स्वयं का निर्माण करता है। जब तक यह दिखाई देता है, तब तक यह पूरी स्वास्थ्य प्रणाली पर हावी हो चुका होता है। इसलिए कहा जाता है कि दिल के रोग साइलेंट किलर होते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे संकेत और लक्षण हैं जो दिखने में सामान्य लगते हैं लेकिन वास्तव में हृदय स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं। इन पर यदि शुरूआत में ही ध्यान दिया जाए और उनका ध्यान रखा जाए तो हृदय को बचाया जा सकता है। और कई वर्षों तक इसकी लंबी उम्र बढ़ाई जा सकती है। यहाँ हृदय रोग के कुछ लक्षण दिए गए हैं जो त्वचा पर दिखाई देते हैं।

पीठ, पैर, आंख पर चिकनी वसा का जमा होना

मोमी त्वचा का बढ़ना कोलेस्ट्रॉल की समस्या का एक और संकेत है। यह आमतौर पर हाथों, आंखों, पैरों के पिछले हिस्से या पीठ पर दिखाई देते हैं। पीले-नारंगी रंग के धब्बे त्वचा के नीचे वसायुक्त कोलेस्ट्रॉल जमा होने का संकेत दे सकते हैं। जो हृदय रोग या दिल के दौरे के विकास की ओर इशारा करते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि त्वचा के नीचे इस प्रकार का जमाव मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स के अत्यधिक उच्च स्तर के कारण होता है। इसे समय पर डॉक्टर को दिखाना लेना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

​तेड़े-मेड़े नाखून

मेडिकल में तेड़े मेड़े आकार के नाखूनों को क्लबिंग नेल्स के रूप में जाना जाता है। नाखूनों के आकार में इस प्रकार का परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से जुड़ा हो सकता है। कई मामलों में नाखूनों में इस प्रकार के बदलाव फेफड़ों और हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं में भी देखी गयी है।

उंगलियों में गांठ

हाथों और पैरो की उंगलियों में बिना किसी कारण के कई दिनों तक दर्दनाक गांठ आपको संकेत दे सकती है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अपनी सीमा को पार कर गया है। हालांकि शरीर पर पढ़ने वाली सारी गांठें नुकसानदेह नहीं होती है, लेकिन इनका बार-बार होना शरीर में पैदा हो रही बीमारी का संकेत हो सकता है।


नाखूनों पर रंगीन रेखाओं का आना

नाखूनों पर लाल और बैंगनी रंग की रेखाएं बनना इस बात का स्पष्ट संकेत है कि आपके शरीर के अंदर कुछ ठीक नहीं है। नाखून हृदय रोग सहित शरीर की कई बीमारियों के संकेतक होते हैं। यदि लंबे समय तक आपने अपने नाखूनों में कुछ बदलाव को नोटिस करते हैं, तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। बिना नंजरअंदाज किए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/UIsA5uX
via IFTTT